How many nuclear weapons does China's army have? Do you know how powerful China's Red Army is?

चीन की सेना के पास हैं कितने परमाणु हथियार है, क्या आप जानते हैं कितनी ताकतवर है चीन की लाल सेना?

करियर – शिक्षा देश विदेश

चीनी सेना को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी सक्रिय सेना है। 20 लाख से ज्यादा सैनिक शामिल हैं. जब शक्ति की बात आती है, तो चीन की सेना दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

चीनी सेना: चीन क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है। यह जनसंख्या के मामले में चीन को दूसरे स्थान पर है। चीन ने हाल के वर्षों में बहुत तेजी से विकास किया है। जीडीपी के हिसाब से भी चीन दूसरा सबसे बड़ा देश है। अगर सेना की बात करें तो चीन ने इस मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया है। चीन के पास 20 लाख से ज्यादा सक्रिय सैनिक हैं. जो किसी भी देश की सेना से ज्यादा है. परमाणु हथियारों के मामले में भी चीन, रूस और अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। आइये जानते हैं कितनी ताकतवर है चीनी सेना.

दुनिया में सबसे बड़ी है रेड आर्मी
चीनी सेना को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी भी कहा जाता है. यह दुनिया की सबसे बड़ी सक्रिय आर्मी है. इसमें 20 लाख से भी ज्यादा जवान शामिल है. चीनी सेना को रेड आर्मी भी कहा जाता है. ताकत की बात करें तो चीनी सेना दुनिया की टॉप सेनाओं में शामिल है. चीन की आर्मी के पास 4,950 टैंक हैं. इसके 2,800 सेल्फ़ प्रोपेल्ड आर्टिलरी है. मिसाइलों की बात करें तो चीन की सेना के पास सबसे ताकतवर परमाणु ICBM मिसाइल DF-5 है. जिसकी मारक क्षमता करीब 15 हजार किलोमीटर है. तो वहीं चीनी सेना के पास हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल डॉन्गफेंग-ZF हथियार भी मौजूद है. चीन के पास कम दूरी के लिए DF-15C, DF-15B, DF-15A, DF-11A, M20, BP-12A, P-12 और B-611M जैसी SRBM मिसाइलें भी हैं.

लगभग 500 परमाणु बम हैं।
परमाणु बमों की बात करें तो दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु बम रूस के पास हैं। रूस के पास 4,489 परमाणु बम हैं। इसका मतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास 3,708 परमाणु हथियार हैं। परमाणु हथियारों के मामले में चीन इन दोनों देशों से काफी पीछे है। चीन के पास फिलहाल 410 परमाणु हथियार हैं। परमाणु हथियारों के मामले में भारत पांचवें स्थान पर है। भारत के पास करीब 160 परमाणु हथियार हैं.