Google Chrome: में होता है ये सीक्रेट स्विच, पल भर में तेज हो जाती है PC की स्पीड, ऐसे करें ऑन

Technology

गूगल क्रोम में एक मेमोरी सेवर हाइलाइट है, जो पीसी की गति बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं इसे कैसे चालू करें.

गूगल क्रोम एक प्रसिद्ध प्रोग्राम है। ऐसे में ज्यादातर लोग पीसी या पीसी संभालते समय गूगल क्रोम प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हैं। क्रोम का इस्तेमाल करते समय लोग अक्सर कई टैब खुले रखते हैं। पीसी के धीमे चलने के पीछे कई कारणों में से एक कारण ये टैब भी हैं। हालाँकि, लाभकारी रूप से, पीसी को तुरंत गति देने के लिए, यह व्यवस्था Google Chrome में भी उपलब्ध है।

मान लीजिए कि आपको लगता है कि आपका पीसी सुस्त चल रहा है। तो Google Chrome में मौजूद एक सीक्रेट सेटिंग आपकी मदद कर सकती है। इस सेटिंग को ‘मेमोरी सेवर’ कहा जाता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जो क्रोम का उपयोग करते समय ढेर सारे टैब खुले रखते हैं। आपको बता दें कि क्रोम ढेर सारी मेमोरी (स्लैम) का उपयोग करता है। ऐसी परिस्थिति में, जब आप हर समय अधिक टैब खोलते हैं, तो क्रोम भी अधिक मेमोरी का उपयोग करता है और क्रोम के अधिक मेमोरी का उपयोग करने के कारण, विभिन्न परियोजनाओं और चक्रों को चलाने के लिए पर्याप्त मेमोरी तक पहुंच नहीं मिलती है। इस प्रकार मशीन सामान्यतः धीमी हो जाती है। यह समस्या सर्वोत्तम पीसी में भी होती है।

इससे निपटने के लिए सबसे कम मांग वाला तरीका अधिक टैब बंद करना है। किसी भी मामले में, हर बार ऐसा करने की अपेक्षा करना बेतुका है क्योंकि अलग-अलग टैब की आवश्यकता होती है। यहीं पर मेमोरी सेवर हाइलाइट उपयोगी साबित होता है। यह घटक वास्तव में खुले टैब को निष्क्रिय कर देता है। इन टैब से सहेजी गई मेमोरी का उपयोग अन्य अनुप्रयोगों और चक्रों को बिना किसी रोक-टोक के चलाने के लिए किया जाता है। आश्चर्यजनक बात यह है कि जब आप किसी भी टैब पर क्लिक करेंगे तो वह ऐसे गतिशील हो जाएगा मानो कुछ हुआ ही न हो। किसी भी स्थिति में, यह तत्व बहुमुखी एप्लिकेशन में उपलब्ध नहीं है।

इतना ही करने से आपकी जिम्मेदारियां आसान हो जाएंगी. अब आप कंप्यूटर पर काम करते समय स्पीड में भी अंतर देख सकते हैं।