Earth Centre: विश्व का कौन सा देश पृथ्वी के केंद्र में स्थित है? नाम सुनकर हैरान रह जायेंगे आप!

करियर – शिक्षा विदेश

वैज्ञानिकों ने ग्रह के हर हिस्से की जांच की है। यहां 200 से अधिक देश हैं, जिनमें से 195 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई है। ये देश दुनिया भर में फैले हुए हैं। कुछ अत्यधिक ठंडे हैं, जबकि अन्य अविश्वसनीय रूप से गर्म हैं। लेकिन पृथ्वी के मध्य में स्थित उस देश का नाम क्या है?

पृथ्वी पर दूरियाँ अक्सर कई दिशाओं में मापी जाती हैं। खगोलशास्त्री इस बारे में लोगों को जानकारी भी देते हैं। हालाँकि, जब पृथ्वी के केंद्र की बात आती है, तो विज्ञान कहता है कि वहाँ कोई देश नहीं है।

वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी का कोर 0°N 0°E पर स्थित है, जहां कोई देश नहीं है। वैज्ञानिक इस स्थान को काल्पनिक स्थान बताते हैं। इसीलिए घाना, जो इसके सबसे निकट है, को पृथ्वी का केंद्र माना जाता है।

लेकिन अब मुद्दा यह उठता है कि यदि दुनिया के केंद्र में कोई देश नहीं है, तो घाना को पृथ्वी के केंद्र में देश क्यों कहा जाता है? अफ़्रीकी महाद्वीप पर स्थित घाना, पृथ्वी के केंद्र के सबसे निकट का देश है।

यह पृथ्वी के केंद्र से केवल 380 मील दूर है। इसीलिए विशेषज्ञ इस स्थान को एक वैश्विक मील का पत्थर मानते हैं। इसका उपयोग किसी वस्तु या स्थान और पृथ्वी के केंद्र के बीच की दूरी निर्धारित करने के लिए किया जाता है। घाना पृथ्वी के केंद्र से लगभग 380 मील दूर है।

इसके अलावा, गैबॉन पृथ्वी के केंद्र से लगभग 670 मील पश्चिम में स्थित है। इसे कभी-कभी केंद्र भी कहा जाता है। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि विश्व के केंद्र में स्थित होने के कारण घाना की पारिस्थितिकी बहुत विविध है।

विश्व के अन्य देशों की तुलना में घाना में सबसे अधिक गर्मी पड़ती है। मई और जून में यहां का तापमान इतना अधिक होता है कि बाहर जाने पर जलन हो सकती है। दावा तो यहां तक किया जाता है कि यहां इतना सोना था कि इसे दुनिया भर में बांटा जा सकता था। हालाँकि, अब इसे बहुत गरीब देश माना जाता है।