अगरबत्ती के बिजनेस हो जायेंगे मालामाल, घर बैठे करें कमाई

करियर – शिक्षा

बिजनेस डेस्क। अगर आप भी रोजगार की तलाश में है और रोजगार नहीं मिल रहा है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब आप भी घर बैठे रूपये कमा सकते हैं। एक छोटा बिजनेस शुरू करना एक आकर्षक उद्यम हो सकता है, खासकर जब लगातार मांग वाले उद्योगों का लाभ उठाया जा रहा हो। ऐसे कुछ क्षेत्रों में अगरबत्ती बनाना, अचार बनाना और टिफिन सेवाएं शामिल हैं।

हम यहां आपको अगरबत्ती के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. अगरबत्ती को बांस की पतली छड़ी से बनाया जाता है. इस छड़ी पर प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सुगंधित फूल या चंदन जैसी अन्य सुगंधित पेस्ट को लगाया जाता है.अगरबत्ती का उपयोग लगभग हर भारतीय घरों में किया जाता है. इतना ही नहीं 90 से ज्यादा देशों में भी अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है. खास बात ये है कि भारत एकमात्र देश है जो इन अगरबत्तियों का निर्माण करता है और विदेशी डिमांड को पूरा करता है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बाहर कहीं अलग से जगह खरीदने की जरूरत नहीं है. आप घर के किसी एक कमरे या हॉल में भी इस काम को कर सकते हैं. अगरबत्ती की डिमांड भारत में खासतौर पर त्योहारों के समय और भी बढ़ जाती है. वैसे अगरबत्ती के बाजार में काफी कंपनियां पहले से ही हैं, लेकिन अगर आप नई खूश्बू के साथ मौजूदा प्रोडक्ट्स को टक्कर दे पाने में सक्षम होते हैं तो आपका प्रोडक्ट बाजार में तेजी से पॉपुलर हो जाएगा. एक बात ये भी है कि बाजार में काफी कंपनियां भले ही हों. लेकिन, इसकी खपत भी काफी ज्यादा है

पहले आपको बता दें कि अगरबत्ती बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी. साथ ही आपको कंपनी का GST पंजीकरण भी कराना होगा. सिर्फ छोटे स्तर पर बात करें तो घर से आपको बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 40 से 80 हजार तक की लागत आएगी और इससे आप हर महीने करीब 1.5 लाख रुपये तक का करोबार कर सकेंगे. जबकि, इसमें आपका मुनाफा 50 से 60 हजार रुपये के करीब होगा. ये कमाई प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती ही जाएगी और आप लाखों में कमाना शुरू कर सकते हैं.