यदुवंशी राय मेमोरियल अस्पताल के स्थापना दिवस पर अत्याधुनिक स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

छपरा

• मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने किया स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन

• एक साल में 23 लाख 40 हजार 960 रुपए गरीब मरीजों का फीस माफ किया गया
•800 से अधिक मरीजों का हुआ नि:शुल्क उपचार

छपरा। छपरा शहर के नगरपालिका चौक स्थित यदुवंशी राय मेमोरियल अस्पताल के प्रथम स्थापना दिवस पर पहली बार अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने किया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं है। यदुवंशी राय मेमोरियल अस्पताल के द्वारा गरीब और असहाय मरीजों के सहायता के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाता है।

इस बार का स्वास्थ्य शिविर विशेष है, क्योंकि इस शिविर में कई अत्याधुनिक मशीन लाई गई है जो छपरा में उपलब्ध नहीं था। मंत्री ने कहा कि छोटी-छोटी बीमारियों को भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि छोटा बीमारी ही आगे चलकर बड़ा बीमारी का रूप ले लेता है और इसमें जान भी गंवानी पड़ती है। लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना जरूरी है। मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि 1 वर्षों में ही यदुवंशी राय मेमोरियल अस्पताल ने मिसाल पेश किया है जहां 23 लाख 40 हजार 960 गरीब मरीजों का फीस माफ किया गया है।

63 गरीब और असहाय मरीजों का किया गया 100 प्रतिशत बिल माफ

डॉ हिमांशु कुमार ने बताया कि यदुवंशी राय मेमोरियल हॉस्पिटल के द्वारा 1 वर्ष के अंदर 63 गरीब और असहाय मरीजों का शत प्रतिशत बिल माफ कर दिया गया है। आयोजित स्वास्थ्य शिविर में फाइब्रोस्कैन, लिबर जांच, (पीएफटी) फेफड़ा जांच, ईसीजी, हृदय जांच, (एबीपीएम), 24 घंटे या एम्बुलेटरी ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग, (होल्टर मॉनिटर) हृदय जांच, (बीएमडी) हड्डियों का मशीन द्वारा जांच, (न्यूरोपैथी) शुगर के मरीज का नस जांच,(एचबीए1सी) शुगर का सबसे विश्वसनीय जांच (यूरिक एसिड टेस्ट) इस टेस्ट का इस्तेमाल किडनी की पथरी, किडनी फेल्योर और गाउटी आर्थराइटिस जैसी  10 तरह की अत्याधुनिक जांच की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई गई।

इस शिवर में नि:शुल्क जांच के बाद चिकित्सकीय परामर्श कर मुफ्त दवा वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ शिविर में सारण जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए करीब 800 से अधिक मरीजों का निशुल्क जांच किया गया और आवश्यकतानुसार निशुल्क दवा का वितरण किया गया। शिविर में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ हिमांशु कुमार, रेडियो डायग्नोस्टिक रितेश कुमार रवि, डॉ अली अतिर समेत अन्य मौजूद थे। मौके पर पूर्व एमएलसी रघुवंश राय, विशाल कुमार, अरुण कुमार, रितेश कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।