Indian Coast Guard Recruitment, Apply Today. Please pay attention to this important website.

भारतीय कोस्ट गार्ड भर्ती, आज ही आवेदन करें। कृपया इस महत्वपूर्ण वेबसाइट पर ध्यान दें।

करियर – शिक्षा देश बिहार

Indian Coast Guard Bharti 2024: भारतीय कोस्ट गार्ड के असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए भर्ती निकली हैं। आवेदन आज, 19 फरवरी से शुरू हो रहे हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका सामने आया है। योग्य उम्मीदवारों को असिस्टेंट कमांडर के पद के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं. रजिस्ट्रेशन आज यानी 19 फरवरी 2024 दिन सोमवार से शुरू होंगे. अप्लाई करने की लास्ट डेट 6 मार्च 2024 है.अंतिम तिथि से पहले निर्धारित प्रारूप में फॉर्म पूरा करें। भर्ती अभियान के तहत कुल 70 पद पर भर्ती होगी. जानिए इसके बारे में अहम जानकारियां.

आपको इस वेबसाइट पर एक फॉर्म भरना होगा
भारतीय कोस्ट गार्ड के असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए आपको इस वेबसाइट – joinindiancoastguard.cdac.in. पर जाना होगा। आप इस वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं और इन पदों के बारे में अधिक जान सकते हैं।

नौकरी डिटेल
यह भर्ती अभियान कुल 70 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है। इनमें से कुल 50 जनरल ड्यूटी जीडी के पद हैं। कुल 20 प्रौद्योगिकी (इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल) पद उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी उपरोक्त वेबसाइट पर पाई जा सकती है।

कौन आवेदन कर सकता है?
इन पदों के लिए आवेदन करने की योग्यता वैकेंसी के आधार पर भिन्न-भिन्न है। जनरल ड्यूटी पदों के लिए आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए। यह तकनीकी पद के लिए पूर्व शर्त है. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन देखें। आयु सीमा 21 से 25 वर्ष के बीच है। आयु गणना 1 जुलाई 2024 से शुरू होगी।

कैसे होगा चयन
इन पदों पर चयन ऑल इंडिया स्क्रीनिंग टेस्ट के माध्यम से होगा. परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी. एक चरण पास करने वाला कैंडिडेट ही अगले चरण में जाएगा. सभी ब्रांच के सभी कैंडिडेट्स को इस ऑल इंडिया कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट का हिस्सा बनना होगा. एग्जाम में मल्टीपल च्वॉइस सवाल आएंगे जो 100 अंकों के होंगे. हर सही जवाब पर चार अंक मिलेंगे और गलत जवाब पर एक अंक कटेगा.

फीस कितनी है
इन पदों पर आवेदन करने के लिए सभी कैंडिडेट्स को 300 रुपये फीस देनी होगी. ये फीस ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को फीस नहीं देनी है.