आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति तो करें बांस की खेती, कम मेहनत में मोटी कमाई

छपरा

बिजनेस डेस्क। अगर आप भी करोड़पति बनने का सपना देख रहें है तो आपका सपना सच होने वाला है। इसके लिए आपको नौकरी करने या केबीसी में जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि खेती करके करोड़पति बन सकते है। अगर आप भी सीमित लागत पर दमदार कमाई करना चाहते हो तो आज आपको एक शानदार आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। अब ये भारत में बांस की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से अब सरकार भी भारत देश में बांस उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित भी किया जायेगा।

जानकारी के लिए बता दे की अब ये बांस की खेती करना बहुत अच्छा बिजनेस बताया जा रहा है।जिससे किसी भी और की भूमि पर उगाया भी जायेगा। बंजर भूमि पर भी बांस की खेती करने के लिए आपको अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है। सबसे खास बात ये है कि एक बार बांस का पौधा लगाने से 50 वर्ष तक उत्पादन भी कराया जायेगा। जिसके लिए आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी होगी।

बांस की खेती कैसे करें
अगर आप भी भारत के पूर्वी हिस्से की बात करें तो ये बांस का सबसे बड़ा उत्पादक भी कराया जायेगा। अब ये एक हेक्टेयर भूमि पर लगभग 1500 बांस के पौधे लगाए जा सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि सबकी ग्रोथ अच्छी हो तो आपको एक पौधे से दूसरे पौधे की दूरी 2.5 मीटर और लाइन की दूरी 3 मीटर बताई जा रही है। जब भी आप सब्जियों की खेती करें तो उन्नत किस्मों का चयन करें। किमोनोबाम्बुसा फाल्काटा, मेलोकाना बैसीफेरा, डेंड्रोकैलामस स्ट्रिक्स, बैम्बुसा पॉलीमोर्फा, डेंड्रोकैलामस हैमिल्टन और बैम्बुसा ओरैंडिनेसी।Business Idea करोड़पति बना देगी ये बांस की खेती कम मेहनत में होगी मोटी कमाई जानिए।

सरकार इस प्रतिशत तक सब्सिडी देती है
जानकारी के मुताबिक अब ये नेशनल बैंबू मिशन यानी राष्ट्रीय बांस मिशन के और बांस की खेती पर अधिक खर्च भी किया जायेगा। अब केंद्र राज्य सरकार किसानों को वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी। बांस की खेती के लिए सरकार किसानों को 50 फीसदी तक सब्सिडी भी उपलब्ध की जाएगी। सरकारी सहायता पाने के लिए आप राष्ट्रीय बांस मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप जिले में उपस्थित नोडल अधिकारी से जानकारी भी उपलब्ध किया जायेगा।

इतनी कमाई हो जाएगी
बता दें कि अब बांस की पहली कटाई रोपण के लगभग 4 वर्ष बाद होती है। अब ये एक अनुमान के मुताबिक एक हेक्टेयर जमीन में बांस की खेती से 4 वर्ष में करीब 40 लाख की बम्फर कमाई भी होगी। जिसके साथ ही आप बांस की कतारों के बीच खाली पड़ी जमीन पर बहुत से हैंगिंग लगाकर अतिरिक्त पैसे भी कमा भी सकते हैं।