छपरा स्टेशन पर यात्रियों की सहायता के लिए बना हेल्पबूथ, UTS से करें टिकट बुकिंग

छपरा

छपरा। होली पर्व के पश्चात वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर होने वाली अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने हेतु जागरूकता एवं भीड़ प्रबंधन में पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स जिला संघ वाराणसी के सदस्यों द्वारा 26 मार्च से 30 मार्च तक भीड़ नियंत्रण सह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।
इस अभियान में पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स जिला संघ वाराणसी के सदस्यों द्वारा वाराणसी मंडल के बनारस, वाराणसी सिटी, मऊ, आजमगढ़, देवरिया सदर, भटनी, छपरा एवं सीवान स्टेशनों पर यात्रियों को प्रवेश एवं निकास द्वार से कतारबद्ध कर निकलने में सहयोग किया जा रहा है ।

उक्त स्टेशनों पर यात्रियों को गाड़ियों की आवागमन,प्लेटफार्म,सीटों की उपलब्धता तथा स्टेशन पर उपलब्ध विभिन्न यात्री सुविधाओं की जानकरी हेल्प बूथ लगाकर दी जा रही है ।
UTS बुकिंग काउंटरों पर भीड़ नियंत्रण के लिए यात्रियों को कतारबद्ध करने ,मोबाईल एप के माध्यम से टिकट बुक करने में सहयोग के साथ-साथ QR Code से भुगतान कर टिकट शीघ्र प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है इसके साथ ही ATVM मशीन से स्वयं अपना टिकट बनाकर लेने हेतु यात्रियों को जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है ।

उक्त स्टेशनों के प्लेटफार्मों एवं फुट ओवर ब्रिजों पर भीड़ नियंत्रण तथा दिव्यांग ,महिलाओं, वृद्ध- बच्चों को खड़ी ट्रेन मे चढ़ने- उतरने मे मदद की जा रही है । इसके अतिरिक्त यात्रियों की आवश्यकतानुसार उनके लगेज उठाने,पानी भरने,व्हील चेयर उपलब्ध कराने तथा कुली व टैक्सी को बुलाने में सहयोग किया जा रहा है ।