बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बेहद जरूरी: पूर्व मंत्री

छपरा

निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का पूर्व मंत्री जितेंद्र राय ने किया उद्घाटन

निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर में 1000 से अधिक लोगों का जांच, मुफ्त दवा का हुआ वितरण

छपरा: शहर के नगरपालिका चौक स्थित यदुवंशी राय मेमोरियल हॉस्पिटल द्वारा रविवार को निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन बिहार सरकार के पूर्व प्रथम खेल मंत्री जितेन्द्र कुमार राय और पूर्व एमएलसी रघुवंश प्रसाद राय संयुक्त रूप ने फीता काटकर किया। इस मौके पर पूर्व मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने शिविर में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा की स्वस्थ जीवन जीने के लिए के लिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना बहुत जरूरी है। लोग रोजमर्रा के जीवन में कार्य की व्यस्तता के कारण स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं रहते हैं और इससे लोगों में तमाम तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि शरीर में थोड़ी सी भी परेशानी होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। अगर लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहेंगे तो कई बीमारियों को पनपने से रोका जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं होते है जिस कारण छोटी छोटी बीमारी बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है। तब लोग शहर की ओर भागते है। इस कैंप का उद्देश्य यही है कि लोगों को उनके बीमारी के बारे में पता चल सके और समय पर इलाज मिल सके।

वही इस मौके पर यदुवंशी राय हॉस्पिटल के वरीय चिकित्सक हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ हिमांशु कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य शिविर के आयोजन का मकसद है कि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। उन्होने कहा कि हार्ट के द्वारा ही हमारे शरीर में ब्लड संचालन होता है जो पूरे शरीर को रक्त प्रदान करता है। हार्ट एक ऐसा अंग है जिसको 24 घंटे लगातार एक ही लय में काम करना पड़ता हैं। इस लिये मनुष्य के शरीर में हार्ट का एक महत्वपुर्ण योगदान है। वही शिविर में करीब 1000 से अधिक लोगों का जांच कर चिकित्सकीय परामर्श देने के साथ ही मुफ्त में दवा उपलब्ध कराया गया।

उन्होंने कहा की चिकित्सक टीम में किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ राजा राम यादव, लिवर एवं पेट रोग विशेषज्ञ डॉ राहुल यादव, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव यादव, पटना आईजीआईसी के एमबीबिएस एमडी मेडिसिन डॉ सुधीर यादव, जेनरल एवं लैप्रोस्कोपी सर्जन डॉ स्वेता सिखा, एमबीबिएस एम डी एनेस्थीसिया डॉ मनिंन्द्र किशोर यादव, नाक कान गला रोग विशेषज्ञ डॉ अशोक कुमार ने सेवा दिया।

शिविर में फाइब्रोस्कैन, लिवर जांच, (न्यूरोपैथी) शुगर के मरीज का नस जांच,(बीएमडी) हड्डियों का मशीन द्वारा जांच, (टिएसएच ) थाइरायड की जांच, (एंटी प्रो बीएनपी ) हृदय की जांच (ईसीजी )हृदय की जांच (ट्रोप टी )हृदय की जांच, (लिपिड प्रोफ़ाइल )काँलेस्ट्राल की जांच (पीएफटी) फेफड़ा जांच (एलएफटी ) लिवर की जांच (एचबीए1सी) शुगर का सबसे विश्वसनीय जांच(क्रिएटिनिन सीरम) किडनी की जांच किया गया जो प्राइवेट जांच घरों में एक व्यक्ति का 18000 हजार रुपया आयेगा. जो इस शिविर में पूरा निःशुल्क रखा गया था।वही इस मौके पर डॉ हिमांशु कुमार,पूर्व एमएलसी रघुवंश प्रसाद यादव, डॉ रितेश कुमार रवि, विशाल कुमार, अरुण कुमार यादव, विनोद राय, रितेश कुमार, सचिन कुमार, इत्यादि मौजूद थे।