Does what you see in your dreams come true? How many types of dreams are there?

क्या आप जो सपने में देखते हैं वह सच होता है? सपने कितने प्रकार के होते हैं?

जीवन मंत्र देश

मथुरा: प्रेमानंद महाराज एक प्रसिद्ध कथावाचक हैं जो मथुरा के वृन्दावन में रहते हैं। वह सत्संग के माध्यम से लोगों का मार्गदर्शन करते हैं। उनके सत्संग को सुनने के लिए आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज तक दूर-दूर से आते हैं। सोशल मीडिया पर प्रेमानंद जी के हजारों फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर ऐसे कई वीडियो घूम रहे हैं जहां भक्त अपनी समस्याओं का समाधान पूछ रहे हैं और प्रेमानंद बहुत ही सुंदर तरीके से जवाब दे रहे हैं। हाल ही में एक वीडियो में एक भक्त ने प्रेमानंद महाराज से पूछा कि क्या वह सोते समय जो सपने देखते हैं, वे सच होते हैं। कृपया मुझे बताएं कि महाराजजी ने इस बारे में क्या कहा?

भक्त ने क्या सपना देखा?
प्रेमानंद महाराज से कोई पूछता है कि मेरे पिता की मृत्यु 17 वर्ष पहले हो गयी थी. उन्होंने आगे कहा कि मैं महादेव की बहुत प्रशंसा करता हूं. उन्होंने कहा कि छह महीने पहले एक दिन जब मैं सो रहा था तो मुझे एक नागा साधु का सपना आया। सपने में मैंने उनसे मेरे पिता बनने के लिए कहा तो उन्होंने कहा खंडवा मंदिर पुणे में है। “मैं आऊंगा”, क्या आप मेरा ख्याल रख सकते हैं?

महाराज ने क्या कहा?
तब वह व्यक्ति बोला: महाराज जी, प्रभु इस स्वप्न का क्या अर्थ है? महाराजजी कहते हैं: “सपनों का कोई अर्थ नहीं होता”। सपने तीन प्रकार के होते हैं. उनमें से एक हैं सात्विक. एक है राजसिक. एक तामसिक. यदि इन तीनों में से किसी भी स्वप्न में अगर भगवान आते हैं तो समझो वह भगवान कि भक्त पर कृपा है.