Do you need a VIP number for your car or bike? These easy steps

क्या आपको अपनी कार या बाइक के लिए VIP नंबर की आवश्यकता है? ये आसान स्टेप्स

देश

Car/Bike VIP Number: बाइक और गाड़ियों खरीदार अक्सर अपने वाहनों पर वीआईपी नंबर प्लेट लगवाना चाहते हैं। जानें सात आसान स्टेप्स में अपनी कार पर वीआईपी नंबर कैसे स्थापित करें।

कारों और मोटरसाइकिलों के प्रति लोगों की दीवानगी काफी बढ़ गई है। लोग अक्सर नए मॉडल की कारों को लेकर उत्साहित नजर आते हैं। कुछ लोग कार और बाइक पर लगी एलईडी के दीवाने हैं तो कुछ लोग आकर्षक नंबर प्लेट के दीवाने हैं। नई कार खरीदने वाले अपनी कार या बाइक के लिए परफेक्ट फिट लगवाना चाहते हैं। दूसरी ओर, कुछ लोग विशिष्ट या वीआईपी नंबरों की तलाश में रहते हैं। जानें कि अपनी कार या बाइक के लिए एक यूनिक नंबर कैसे प्राप्त करें।

7 आसान स्टेप्स से ले VIP नंबर

सात आसान स्टेप्स की मदद से VIP नंबर के शौकीन लोग अपना मनपसंद नंबर पा सकते हैं. इन आसान स्टेप्स को फॉलो करने से कार और बाइक के लिए VIP नंबर लिया जा सकता है.

1. VIP नंबर लेने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. इसके लिए भारत सरकार की वेबसाइट मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे पर जाना होगा. वहां पब्लिक यूजर के रूप में रजिस्टर करना है.

2. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको जो VIP नंबर चाहिए, उस नंबर को वहां डालें.

3. इसके बाद रजिस्ट्रेशन फीस और वीआइपी नंबर बुकिंग फीस का भुगतान करें.

4. भुगतान करने के बाद आप अपने चुने गए नंबर की बिडिंग प्रोसेस में शामिल हो पायेंगे. ऐसा हो सकता है कि जो नंबर आपने चुना है, उसके लिए किसी और व्यक्ति ने भी रजिस्ट्रेशन किया है. अपना मनपसंद नंबर लेने के लिए आपको बिडिंग प्रोसेस का हिस्सा बनना होगा.

6. बिडिंग के दौरान VIP नंबर के लिए एक्स्ट्रा अमाउंट का भुगतान आपको करना होगा. VIP नंबर मिलने के बाद बची हुई राशि को भी जमा कर दें.

7. इसके बाद अपने क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) जाकर अपने VIP नंबर मिलने के बारे में जानकारी प्राप्त करें और मिले नंबर के अनुसार उसे अपनी गाड़ी पर लगाएं.