जेडी सेंट्रल हाईस्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने पेश किया बेहतरीन मॉडल

छपरा

छपरा। बच्चों में वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के उद्देश्य से शहर के बड़ा तेलपा स्थित जेडी सेंट्रल हाईस्कूल में विज्ञान दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने ट्राफिक रूल, एसिड रैन, स्मार्ट सिटी, इलेक्ट्रीक व्हीलचेयर, सोलर एनर्जी, वाटर प्यूरिफायर, बज-गेम, नोट छापने की मशीन, रूम हीटर, थ्री-डी होलोग्राम समेत कई बेहतरीन विज्ञान मॉडल प्रस्तुत किया। इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि स्कूली बच्चों को भारतीय संस्कृति व सभ्यता का संस्कार देते हुए प्रतियोगिता के इस दौर में हमारे बच्चे किसी भी क्षेत्र में नहीं पिछड़े। इसके लिए बीच बीच में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

स्कूल के डायरेक्टर धर्मेंद्र राय ने स्कूली बच्चों का हौसला आफजाई करते हुए कहा कि बीच-बीच में बच्चों के बीच इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने से उसका बौद्धिक, मानसिक के साथ व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है। इसलिए बच्चों को भी चाहिए कि इस तरह का कहीं भी कार्यक्रम आयोजित होता है उसमें बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी निभानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि विद्यालयों का मुख्य उद्देश्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना होता है। बच्चे केवल किताबी शिक्षा प्राप्त न करें बल्कि हर क्षेत्र में आगे आएं। बच्चों की छिपी हुई प्रतिभा सामने लाने के लिए ही विद्यालय कार्य करते हैं। इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों को एक ऐसा मंच मिलता है जिसमें बच्चे अपनी प्रतिभा को सामने ला सकते हैं। यह प्रदर्शनी छात्रों के बीच टीमवर्क और सहयोग की क्षमता बनाने में भी मदद करती है।

इस प्रतियोगिता में छात्रों ने विभिन्न मॉडलों व परियोजनाओं के माध्यम से वैज्ञानिक सिद्धांतों की विधियों को लागू करके दिखाया। इस मौके पर जेडी सेंट्रल हाई स्कूल ब्रांच 2 के निदेशक सीमा कुमारी, प्रचार्य मनोज कुमार सिंह, विज्ञान शिक्षिका प्रियंसी प्रिया, बबिता सिंह, नसीम अंसारी, दीपक कुमार समेत अन्य मौजूद थे।