छपरा में 22 परीक्षा केंद्रों पर BPSC अध्यापक नियुक्ति की परीक्षा, सभी केन्द्रों पर जैमर, बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन की होगी व्यवस्था

छपरा

छपरा। जिलाधिकारी सारण अमन समीर के द्वारा सर्किट हाउस सभागार में 15 मार्च को आयोजित हाने वाली अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा (TRE-3.0) के सफल आयोजन के लिए सभी केन्द्राधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफ़िंग की गई। बताया गया कि परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न कराने हेतु 22 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं।

परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगी। प्रथम पाली 09:30 बजे पूर्वाह्न से 12:00 बजे मध्याह्न तक तथा द्वितीय पाली 02:30 बजे अपराह्न से 05:00 बजे अपराह्न तक होगी। इस परीक्षा में कुल-10476 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

जिलाधिकारी ने बताया गया कि परीक्षा को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न कराने हेतु आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है। परीक्षा के स्वच्छ संचालन एवं विधि- व्यवस्था संधारण हेतु आयोग के निर्धारित मानक के अनुरूप प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 28 स्टैटिक दण्डाधिकारी-सह-प्रेक्षक/ स्टैटिक पुलिस पदाधिकारी, 11 जोनल दण्डाधिकारी / जोनल पुलिस पदाधिकारी, 05 सुपर जोनल दण्डाधिकारी / सुपर जोनल पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र पुलिस बल एवं महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल परीक्षा प्रारंभ होने से 2 घंटा पूर्व अपना प्रतिनियुक्ति स्थल ग्रहण कर लेंगे एवं परीक्षा के समाप्ति के बाद भी केन्द्र पर उपस्थित रहकर विधि-व्यवस्था संधारित करेंगे।

परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर ही केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की सहायता से परीक्षार्थियों की शारीरिक जाँचोपरांत उनके प्रवेश पत्र को देख कर परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने देंगे। परीक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए आयोग द्वारा प्रत्येक केन्द्र पर जैमर, सी०सी०टी०वी सर्विलांस, अभ्यर्थियों के बॉयोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन आदि की व्यवस्था रहेगी ताकि परीक्षा को स्वच्छ वातावरण में संपन्न कराया जा सके।
सभी दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक को निदेश दिया गया कि वे परीक्षार्थियों के लिए सिटिंग प्लान आयोग के द्वारा निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुए करेंगे। सिटिंग प्लान को परीक्षा कक्ष के अलावा परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर भी प्रदर्शित करने का भी निदेश दिया गया है ताकि परीक्षार्थियों को आवश्यक सुविधा मिल सके। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष के अंदर मोबाईल, ब्लूटूथ, पेजर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिभाईस चिट, चाकू माचिस, ब्लेड आदि ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, जिसके सफल संचालन में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी विशेष सर्तकता रखते हुए अपनी जवाबदेही निभाएंगे।

अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत निर्गत निषेधाज्ञा लागू रहेगी।
इस परीक्षा के अवसर पर सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष संख्या- 06152-242444 है। यह नियंत्रण कक्ष परीक्षा के दौरान प्रातः 07:00 बजे से संध्या 06:30 बजे तक कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष के प्रभार में श्री अजित कुमार हरिजन, कार्यक्रम पदाधिकारी, शिक्षा, सारण रहेंगे।