बिहार सरकार रोजगार के लिए दे रही है 2 लाख रुपये; जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया.

करियर – शिक्षा बिहार

बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने के लिए कृपया उद्योग विभाग की वेबसाइट पर लॉग इन करें। इस पहल से युवाओं में काफी रुचि पैदा हुई है।

पटना. बिहार में काम की तलाश कर रहे या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर विचार कर रहे बेरोजगार लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। नीतीश सरकार ने लघु उद्यमिता योजना शुरू की है. इस प्रोजेक्ट की थीम ‘हर घर में उद्यमी, हर घर में रोजगार, बिहार ऊंची उड़ान के लिए तैयार’ रखा गया है. इस पहल के तहत प्रत्येक उम्मीदवार को 2 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पहल के लिए एप्लिकेशन पेज खोला और परिणामस्वरूप, लोगों में इसके बारे में उत्सुकता है। न्यूज18 हिंदी आपको पूरी प्रक्रिया से अवगत कराएगा.
इस तरह से शुरू करें।

बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने के लिए कृपया उद्योग विभाग की वेबसाइट पर लॉग इन करें। इस पहल से लाभ उठाने के लिए, आपको बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए और आपके परिवार की मासिक आय ₹6000 से कम होनी चाहिए।

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए आयु में छूट उपलब्ध है। इस योजना से लाभ उठाने के लिए, फॉर्म भरें और आयु का प्रमाण, मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड के अलावा आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र प्रदान करें। मासिक घरेलू आय, और बैंक विवरण के अलावा अन्य हस्ताक्षर। फोटो, और यदि आप विकलांग हैं तो आपके पास विकलांगता से संबंधित प्रमाण पत्र होना चाहिए।

ये डिटेल्स भी अपने पास रखें.

फॉर्म भरने के लिए विभाग की वेबसाइट पर जाएं और संबंधित जानकारी दर्ज करें। जैसे ही आप इस योजना के लिए फॉर्म भरेंगे, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपके आधार खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। फॉर्म भरने की प्रक्रिया के भाग के रूप में पंजीकरण पूरा किया जाएगा; उसके बाद, आपको दिए गए ओटीपी के साथ फिर से लॉगिन करना होगा और फॉर्म में व्यक्तिगत और बैंक जानकारी दर्ज करनी होगी।

आवेदन की अंतिम तिथि

इस प्रक्रिया के दौरान, तस्वीरें लेने के लिए एक वेबकैम का उपयोग किया जाएगा। सभी कागजात अपलोड करने और फॉर्म पूरा भरने के बाद सबमिट बटन आ जाएगा और आपका फॉर्म भर जाएगा। इस आवेदन को पूरा करने के बाद आपको रसीद का प्रिंट निकालकर भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रखना होगा। इस पहल से लाभ पाने के इच्छुक लोग 20 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

कितनी किश्तों में मिलेगी रकम?

बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत प्रतिभागियों को धनराशि तीन भुगतानों में वितरित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को सलाह दी कि इस पहल के अलावा, जो भी व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है, उसे पूरा सहयोग दिया जाना चाहिए. जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत लाभार्थियों को पहली किस्त में परियोजना लागत का 25%, दूसरी किस्त में 50% और तीसरी किस्त में 25% राशि मिलेगी.