अब 1 लीटर CNG में 330KM चलेगी BAJAJ Freedom बाइक, डुअल-फ्यूल टेक्नोलॉजी नयी बाइक लंच

Technology
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

टेक्नोलॉजी डेस्क। देश में बढ़ते डीजल और पेट्रोल की कीमतों के बीच बजाज ने अपना नया बाइक लंच किया है। देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने वो कर दिखाया है जो आज तक दुनिया में किसी ने नहीं किया. बजाज ऑटो ने आज दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडॉम के बिक्री के लिए लंच कर दिया है। फ्रीडम 125 दुनिया की पहली CNG-पावर्ड मोटरसाइकिल है। नई 125 सीसी कम्यूटर पेट्रोल और सीएनजी पर चलती है। सीएनजी से लैस कार की तरह, और डुअल-फ्यूल सेटअप का मकसद उसी सेगमेंट में अन्य कम्यूटर की तुलना में चलाने की लागत को काफी कम करना है। बजाज फ्रीडम 125 की एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपये से शुरू होती है। इस नई पेशकश के लिए बुकिंग शुक्रवार को लॉन्चिंग के साथ ही शुरू हो गई है।

ज्यादा माइलेज की चाहत वालों के लिए है यह बाइक
पल्सर बनाने वाली कंपनी का यह नया क्रांतिकारी उत्पाद दुनिया की पहली मोटरसाइकिल है जिसे कंपनी द्वारा लगाई गई सीएनजी पावरट्रेन मिलती है। इस मोटरसाइकिल को भारत के रोजमर्रा के यात्रियों के लिए डिजाइन किया गया है और इसका लक्ष्य इस बड़े बाजार की जरूरतों को पूरा करना है, जो सालाना भारी बिक्री लाता है। फिलहाल, कोई भी उत्पाद नहीं है जो नई फ्रीडम सीएनजी बाइक को टक्कर दे सके। हालांकि यह बाइक उन्हीं ग्राहकों को लक्षित करती है, जिन्हें ज्यादा माइलेज देने के लिए मशहूर बजाज प्लेटिना, हीरो स्प्लेंडर या होंडा सीबी शाइन जैसी बाइक पसंद आती है।

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने नई मोटरसाइकिल के बारे में बताते हुए कहा कि यह बाइक दुनिया की पहली “सीएनजी-हाइब्रिड” टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। उन्होंने आश्वासन दिया कि नए सीएनजी उत्पाद की बात करें तो कंपनी ग्राहकों का पूरा ख्याल रखेगी। राजीव बजाज ने अपने इस लेटेस्ट उत्पाद का डिटेल्स साझा करते हुए मजाक में कहा, “इसको हमारी बजाज की गारंटी है सर।”

बजाज फ्रीडम 125 – डुअल फ्यूल टैंक
बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी मोटरसाइकिल एक छोटे पेट्रोल ईंधन टैंक के साथ खपत को लगभग 50 प्रतिशत कम करने का वादा करती है। हैंडलबार के दाईं ओर एक स्विच दिया गया है, जिससे आप दोनों ईंधन विकल्पों के बीच स्विच कर सकते हैं। सीएनजी सिलेंडर को पेट्रोल टैंक के नीचे रखा गया है। लुक की बात करें तो फ्रीडम 125 अपने प्रतिद्वंदियों से अलग दिखने वाली कोई बड़ी बात नहीं है।

हालांकि, सीएनजी और पेट्रोल टैंकों के लिए फिलर नोजल अलग-अलग होते हैं। जिनमें से सीएनजी के लिए एक प्रेशराइज्ड स्टोरेज सेटअप और पारंपरिक पेट्रोल टैंक के लिए एक अलग मैकेनिज्म है। पेट्रोल की टंकी की क्षमता 2 लीटर है जबकि सीएनजी की टंकी की क्षमता 2 किलोग्राम है।

बजाज फ्रीडम 125 – माइलेज
बजाज का दावा है कि फ्रीडम 125 सिर्फ सीएनजी पर 213 किमी तक चल सकती है। जबकि पेट्रोल टैंक पर 117 किमी चल सकती है। कुल मिलाकर यह बाइक 330 किमी की रेंज का वादा करती है।

बजाज फ्रीडम 125 – स्पेसिफिकेशंस
बाइक में फ्यूल इंजेक्शन के साथ 125 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 9.4 bhp का पावर और 9.7 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसे X-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट्स में सामने की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ मोनोशॉक शामिल हैं। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक सेटअप दिया गया है। बाइक 17 इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है।

लुक और डिजाइन
नई बजाज फ्रीडम 125 की स्टाइलिंग ज्यादा सरल और मॉडर्न-रेट्रो है। बाइक में DRL के साथ राउंड हेडलैंप मिलता है। फ्लैट सीट, चौड़ा हैंडलबार और सेंटर-सेट फुट पेग इसे एक न्यूट्रल राइडिंग पोजिशन देते हैं। बाइक में सीएनजी लो-लेवल अलर्ट और न्यूट्रल गियर इंडिकेटर सहित कई टेल इंडिकेटर्स के साथ एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी मिलता है।

बुकिंग डिटेल्स
कंपनी ने अपने आधिकारिक डीलरशिप के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नए मॉडल के लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

वैरिएंट्स और कीमत
फ्रीडम सीएनजी 125 बाइक को तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें ड्रम, ड्रम एलईडी और डिस्क एलईडी शामिल हैं। ड्रम वैरिएंट की कीमत 95,000 रुपये रखी गई है, जबकि मिडिल ड्रम एलईडी वैरिएंट की कीमत 1.05 लाख रुपये है। वहीं, टॉप-स्पेक डिस्क एलईडी वैरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये है। तीनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

मुकाबला
बजाज फ्रीडम 125 का सीधा प्रतिद्वंदी तो नहीं है। लेकिन यह 125 सीसी सेगमेंट में होंडा शाइन 125, हीरो ग्लैमर, TVS रेडर 125, हीरो एक्सट्रीम 125R जैसी मोटरसाइकिलों को टक्कर देगी।