व्हाट्सएप पर एक अद्भुत फीचर सामने आया है, जिससे उपयोगकर्ताओं का महत्वपूर्ण समय बच सकता है और लोगों ने ऐप को अपडेट करना शुरू कर दिया है।

Technology

व्हाट्सएप अब एक नया फीचर पेश करता है जो उपयोगकर्ताओं को अपना स्टेटस सीधे फेसबुक स्टोरीज पर प्रसारित करने की अनुमति देता है। आइए जानें इस फीचर के बारे में सबकुछ…

व्हाट्सएप इतना लोकप्रिय प्रोग्राम है कि यह व्यावहारिक रूप से हर किसी के फोन में पाया जाता है। लोगों के पसंदीदा ऐप व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम हैं। बहुत से लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी कहानियाँ साझा करना पसंद करते हैं। बहुत से लोग व्हाट्सएप स्टेटस फीचर का उपयोग करना पसंद करते हैं। जबकि फेसबुक आपको बड़ी संख्या में लोगों के साथ फोटो, स्टेटस और वीडियो साझा करने की अनुमति देता है, व्हाट्सएप का उपयोग केवल एक-पर-एक बातचीत के लिए किया जाता है और यह चित्र, लिंक और वीडियो भेज सकता है।

दोनों के अलग-अलग लक्ष्य हैं, लेकिन एक विशेषता जो उनके पास है वह 24 घंटे तक आपके दर्शकों के साथ टेक्स्ट, फोटो या वीडियो प्रकाशित करने की क्षमता है, जिसे व्हाट्सएप पर स्टेटस और फेसबुक पर स्टोरी के रूप में जाना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि कई व्यक्ति दोनों साइटों पर समान जानकारी साझा करते हैं।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को तुरंत अपने स्टेटस अपडेट को सीधे फेसबुक स्टोरीज़ पर पोस्ट करने की अनुमति देकर एक सरल समाधान प्रदान करता है।

फेसबुक पर अपना व्हाट्सएप स्टेटस प्रकाशित करने के लिए सबसे पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट को व्हाट्सएप से कनेक्ट करें। इसे स्थिति गोपनीयता सेटिंग्स में ‘मेरे खातों में मेरी स्थिति साझा करें’ विकल्प का चयन करके पूरा किया जा सकता है।

एक बार यह फ़ंक्शन सक्षम हो जाने पर, आपका स्टेटस दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर एक साथ साझा किया जाएगा, जिससे दोनों ऐप्स पर मैन्युअल रूप से पोस्ट करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। अपने फेसबुक अकाउंट को मान्य करने के बाद, आप व्हाट्सएप में स्टेटस अपडेट कर सकते हैं और चैट ऐप छोड़े बिना इसे तुरंत अपनी स्टोरी पर साझा कर सकते हैं।

Android में इस कार्यक्षमता का उपयोग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1-सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें और अपडेट बटन पर टैप करें, फिर ‘चैट’ पर जाएं।
2-स्टेटस विकल्प पर जाएं, फिर माय स्टेटस और अंत में अपडेट्स पर जाएं।
3-स्टेटस अपडेट के ठीक बगल में तीन गुड़िया पाई जा सकती हैं; उन पर टैप करें.
4- फेसबुक पर शेयर करें का चयन करें।
5- अपने स्टेटस अपडेट को तुरंत फेसबुक स्टोरीज पर अपलोड करने के लिए ‘शेयर नाउ’ पर टैप करें।

iPhone पर इस फ़ंक्शन को सक्रिय करने की प्रक्रियाएँ यहां दी गई हैं।

1-सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें और अपडेट टैब पर जाएं।
2-माई स्टेटस पर जाएं और स्टेटस विकल्प चुनें।
3- यहां आपको एक आंख का आइकन दिखेगा.
4-अधिक पर टैप करें और फिर ‘फेसबुक पर साझा करें’ पर टैप करें।
5-फेसबुक स्टोरी पर अपना स्टेटस साझा करने के लिए ‘अभी साझा करें’ पर क्लिक करें।