VIP स्कूल का 8वां स्थापना दिवस मनाया गया, बच्चों ने प्रस्तुत किया संस्कृति कार्यक्रम

छपरा

छपरा। विवेकानंद इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, मुकड़ेरा का आठवां स्थापना दिवस सोमवार को समारोह पूर्वक पूरे धूम-धाम से मनाया गया। वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराजगंज के सांसद जनार्द्धन सिंह सिग्रीवाल, विद्यालय के चेयरमैन विपिन कुमार सिंह, निदेशक डॉ० राहुल राज एवं प्राचार्य द्वारा दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर सांसद जनार्द्धन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि अच्छे लोग हमेशा अच्छा कार्य ही करते हैं। इस विद्यालय के निदेशक राहुल राज स्वयं पीएचडी धारक है। शिक्षा का महत्व क्या है वे अच्छी तरह समझते हैं। जो धरातल पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है। मुख्य अतिथि ने मंच के माध्यम से बच्चों को कहा कि पढ़ाई हो या खेल हो पूरी रुचि एवं एकाग्रचित्त होकर करो। इस विद्यालय ने लगातार दो वर्षों से जिला टॉपर देने का कार्य किया है।

विगत वर्ष विद्यालय की प्रथम जिला टॉपर को मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय के करकमलो द्वारा सम्मानित किया गया था वही आज दूसरी बार मुख्य अतिथि जनार्द्धन सिंह सिग्रीवाल के करकमलो द्वारा पुनः विद्यालय की जिला टॉपर तनवी मिश्रा को सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि ये विद्यालय ही नहीं बल्कि पूरे सारण जिला के लिए गर्व की बात है। इतना ही नहीं उन्होंने विद्यालय में अध्ययनरत छात्र, जिनका सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय तथा बी एच यू विद्यालयों में चयन हुआ है उनके अभिभावकों को समानित कर उन्हे शुभकामनाएं दी।उनके द्वारा बच्चों को मोबाइल से दूर रहने की सलाह दी। कहा कि कबड्डी, क्रिकेट, फुटबॉल, बॉलीवाल आदि गेम खेलो लेकिन मोबाइल गेम नहीं। उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की कि बच्चों को केवल सही रास्ते दिखाए किंतु ज्यादा दबाव न बनाए। निदेशक डॉ० राहुल राज ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक केवल बच्चों को पढ़ाते ही नहीं बल्कि राष्ट्र का निर्माण भी करते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों में शिक्षा के साथ चारित्रिक निर्माण भी जरुरी है।

क्योंकि संस्कृति की रक्षा के साथ शिक्षा के विकास से राष्ट्र का सर्वागीण विकास संभव है। वहीं वीआईपीएस के चेयरमैन व पूर्व प्रखंड प्रमुख विपिन कुमार सिंह ने कहा कि विद्यार्थी के लिए विद्यालय दूसरा घर के समान होता है। जहां शारीरिक, मानसिक, बौधिक एवं नैतिक गुणों का विकास होता है। बेहतर शिक्षा ग्रहण करना सबको जरुरी है। विद्यालय के निदेशक डॉ राहुल राज ने कहा कि शिक्षा से ही रोजगार के अवसरों का सृजन होता है। इसके पूर्व विद्यालय के निदेशक राहुल राज द्वारा आगत अतिथियों को अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

वहीं मुख्य अतिथि द्वारा विद्यालय के बेस्ट स्टूडेंट्स आयुष कुमार एवं दीपाली कुमारी को प्रशस्ति पत्र तथा मेडल देकर सम्मानित किया गया।

केवल शिक्षा के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी वीआईपीएस के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाया। रीति कुमारी एवं नीलम कुमारी के भाषण, अनेकों ग्रुप आदि के गीत नृत्य ने धमाकेदार प्रस्तुति पर लोगों ने जहां ताली बजाकर इंज्वाय फील किया वहीं विशेष एवं टीम द्वारा प्रस्तुत ड्रामा को देख लोगों की आंखे खुल गई। सभी दर्शकों ने कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया।