छपरा में शिव बारात के दौरान निकलेगी श्रीराम लला की 12 फीट की झांकी

छपरा

शिव बारात को लेकर श्री राम

जानकी मन्दिर समिति की तैयारी अंतिम चरण में

शिव बारात दिखेगा अखंड भारत की झलक व 51 झांकिया

छपरा– महाशिवरात्रि के अवसर पर आयोजित शिव बारात में स्थानीय लोगों को अयोध्या के श्री राम लला के दर्शन करने सौभाग्य प्राप्त होगा. इसकी जानकारी देते हुए श्री राम जानकी मंदिर समिति की अध्यक्ष इंजीनियर चांदनी प्रकाश ने बताया की 8 मार्च को शिवरात्रि के दिन शहर में भव्य शोभा यात्रा निकाली जा रही है. जिसमें अयोध्या की रामलला की झांकी भी पूरे शहर में घुमाई जायेगी। भगवान श्री राम की मूर्ति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 10 दिन से भी कम समय में स्थानीय कलाकारों द्वारा इस मूर्ति को तैयार किया गया है, जिसमें सैंड आर्टिस्ट अशोक व अन्य कलाकार शामिल हैं. उन्होंने बताया कि महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां अंतिम रूप में है।

इस यात्रा को भव्य बनाने में श्री राम जानकी मंदिर समिति के एक-एक सदस्य दिन रात लगे हुए हैं.

*7 दिनों में तैयार की 12 फीट की प्रतिमा*

समिति के सचिव सूरज प्रकाश ने बताया कि श्री राम लाल की मूर्ति 12 फीट की बनवाई गई है, शिवरात्रि के दिन श्री राम जानकी समिति द्वारा निकाले जाने वाले शिव बारात में श्रद्धालु श्री राम लला के दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने कलाकारों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि बेहद कम समय में इस मूर्ति को भव्य वआकर्षक रूप से तैयार किया गया है और हमारे कलाकारों में इसे बिल्कुल अयोध्या राम मंदिर जैसा रूप देने की कोशिश की है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि शिव बारात में ज्यादा से ज्यादा संख्या में शामिल होकर यात्रा को सफल बनाने का कार्य करें.

शिव बारात दिखेगा अखंड भारत की झलक व 51 झांकियां

श्री राम जानकी मंदिर समिति के कार्यकारी अध्यक्ष धर्मनाथ पिंटू ने बताया की इस बार श्री राम जानकी मंदिर समिति द्वारा आयोजित शिव बारात शोभायात्रा में 51 झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमें लोगों को अखंड सदियों पहले जो अखंड भारत था उसकी एक झलक देखने को मिलेगी। साथ ही साथ अलग-अलग झांकियां आकर्षक झांकियां इस शोभायात्रा में मौजूद रहेगीं। यात्रा को भाव बनाने के लिए शिव बारात में हाथी घोड़े, ऊंट, बैंड-बाजा, देव- गण समेत स्थानीय कलाकर झांकी में एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देंगे. शिव बारात सुबह राम जानकी मंदिर से निकलकर पीर बाबा, मलखाना चौक, रामराज चौक, पंकज सिनेमा, थाना चौक, साहिबगंज चौक, तिनकोनिया, मौना चौकज़ सलेमपुर, नगरपालिका चौक, श्री नंदन पथ, दरोगा राय चौक, भारत मिलाप चौक,
भगवान बाजार, काशी बाजार होते हुए राजेंद्र कॉलेज मुख्य द्वार होकर गुजरी टक्कर मोड़, बूटी मोर होते हुए धर्मनाथ मंदिर, कटरा होकर वापस मंदिर पर समाप्त होगी. समिति के अन्य सदस्यों में आशीष राज, नितेश सिंह, कोशाध्यक्ष, राजेश कुमार श्रीवास्तव, धर्मनाथ पिंटू, सचिव सूरज प्रकाश राजन सिंह राजेंद्र सिंह शैलेंद्र सिंह पंकज सिंह आदि ने आम लोगों ने यात्रा में शामिल होने की अपील की.