सिताबदियारा के लोगों को इलाज के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का हुआ शुभारंभ

छपरा

• पहले इलाज के लिए जाना पड़ता था 20 किलोमीटर दूर
• 24 घंटे मिलेगी इमरजेंसी सुविधा है

• बिहार के सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उत्क्रमित करने की है योजना

छपरा। बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लेकर संकल्पित और प्रयासरत है. सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के निर्देश पर मिशन मोड में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है. इसी कड़ी में सारण जिले के रिविलगंज प्रखंड के सिताबदियारा में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उत्क्रमित कर दिया गया है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उत्क्रमित करने की घोषणा की गई.

इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को संपूर्ण क्रांति के प्रणेता जयप्रकाश नारायण को समर्पित किया गया है. इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम जयप्रकाश नारायण के पत्नी के नाम पर रखा गया है. प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाम रखा गया है. स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उत्क्रमित करने की योजना बनाई गई है सिताबदियारा का अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिहार का पहला स्वास्थ्य केंद्र है जिसे इस योजना के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उत्क्रमित किया गया है. पहले यहां के लोगों को इलाज के लिए यहां से दूर करीब 20 किलोमीटर रिविलगंज समुदायिक केंद्र सदर अस्पताल जाना पड़ता था. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्कूल जाने से यहां के लोगों को तरह-तरह के चिकित्सकीय सुविधा बेहतर तरीके से मिल सकेगी. वहीं जिला अधिकारी राजेश मीणा के द्वारा अस्पताल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. इस मौके पर एसपी संतोष कुमार, डीडीसी अमित कुमार, एडीएम डॉ गगन कुमार समेत अन्य मौजूद थे.

24 घंटे मिलेगी चिकित्सकीय सुविधाएं :

सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि सिताबदियारा प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 24 घंटे चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इस केंद्र में सभी आवश्यक संसाधनों आपूर्ति की जाएगी. यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके इसको लेकर प्रयास किया जा रहा है चिकित्सकों नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सुदृढ़ किया जा रहा है उसका रंग रोगन का कार्य भी किया जा रहा है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मेडिकल ऑफिसर स्वास्थ्य प्रबंधक प्रखंड समुदायिक उत्प्रेरक समेत अन्य पोस्टिंग की जाएगी रिविलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मियों के द्वारा ही कार्य किया जाएगा.

क्या क्या मिलेगी सुविधाएं :

जिला स्वास्थ्य समिति के कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद कुमार और डीपीसी रमेशचंद्र कुमार ने बताया कि प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी. यहां पर प्रसव, नियमित टीकाकरण, 24 घंटे जाँच की सुविधाएं, ऑक्सीजन, प्रसव पूर्व जाँच, महिला बंध्याकरण, पुरुष नसबन्दी, परिवार नियोजन की सुविधाएं, नवजात शिशु देखभाल, सुगर और बीपी जाँच की सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी. अब संस्थागत प्रसव में भी वृद्धि आएगी. पहले सड़क खराब होने के कारण अधिकतर लोगों यूपी चले जाते थे. लेकिन ये सभी सुविधा यही पर मिलेगा. इसके साथ मरीजों को निशुल एम्बुलेंस की सुविधा दी जाएगी. ओपीडी सेवा भी नियमित रूप संचालित किया जायेगा.