सारण में सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन जागरूकता रैली : डीटीओ

छपरा

कलेक्ट्रेट परिसर से बुधवार को किया जाएगा शुभारंभ
आम से खास तक को सड़क नियमों को दी जाएगी जानकारी
छपरा। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और उनमें लोगों की जान जाने से रोकने के लिये 11 से 17 जनवरी तक सारण में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया है। बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर से कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान जिला स्तर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन ,परिवहन, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित पंचायती राज, स्कूल कॉलेजों एवं स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से होगा।

सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये आम-जन मानस को यातायात नियमों के प्रति अधिकाधिक जागरूक किया जायेगा।सड़क सुरक्षा सप्ताह से संबंधित तैयारियों के लिए विभाग के राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने डीएम-एसपी व जिला परिवहन पदाधिकारी से लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न काॅलेजों, तकनीकी संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस एवं ऑटो मोबाइल कंपनियों के स्तर पर विशेष जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत 11 जनवरी से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा।

राज्य परिवहन आयुक्त से मिले दिशा-निर्देश के आलोक में कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी जनार्दन कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुई। बैठक में एमवीआई संतोष सिंह व अन्य थे। बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर से उद्घाटन होगा। शहर में जागरुकता रैली भी निकाली जाएगी।प्रथम सत्र में गुड सेमेरिटनों को सम्मानित एवं पुरस्कृत भी किया जाएगा।

एनएच-एसएच सड़क पर विशेष वाहन जांच अभियान का आयोजन किया जाएगा। हर दिन अलग-अलग थीम पर जांच अभियान चलाया जाएगा। हेलमेट-सीटबेल्ट, ओवर स्पीडिंग, नाबालिग द्वारा वाहन चालन, फिटनेस, परमिट, प्रदूषण जांच, प्रेशर हाॅर्न ,मल्टी ट्यून हाॅर्न, हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट आदि विशेष जांच अभियान का आयोजन जिला स्तर पर किया जाएगा।

इस दौरान सड़क सुरक्षा नियम के उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।डीटीओ ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान होर्डिंग्स और बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।  जिले के मुख्य स्थानों पर सड़क सुरक्षा जागरुकता होर्डिंग लगाए जायेंगे। पूरे सप्ताह लगातार सड़क सुरक्षा जागरूकता को ले वाहनों पर माइक से प्रसारण कर आम लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।17 जनवरी  तक मनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करनी होंगी। ट्रैफिक पुलिस, रोटरी, स्वास्थ्य सूचना और प्रचार, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसपोर्ट अथारिटी, जिला अथारिटी, स्वैच्छिक संगठन भाग लेंगे। एनसीसी- एनएसएस स्काउट की भी अहम भागीदारी सुनिश्चित की गई है। सड़क सुरक्षा सप्ताह में युवाओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने पर भी मुख्य फोकस रहेगा। इसके लिए जिला परिवहन कार्यालय में विशेष कार्य योजना बनाई है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान बस, ऑटो और ट्रक के वाहन चालकों के स्वास्थ्य जांच के साथ नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। परिवहन आयुक्त के निर्देश पर सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान जिले में बस, ऑटो, बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ,ट्रक के वाहन चालकों को रिफ्रेशर ट्रेनिंग भी दी जाएगी फर्स्ट ऐड के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।