सारण की बेटी नाजिया ने देश का कठिनतम परीक्षा सीएसआईआर क्रैक किया

छपरा

85 वां ऑल इंडिया रैंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया

दो बेटियों की परवरिश और घर की जिम्मेवारी उठाते हुए किया कारनामा

छपरा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद हेतु यूजीसी के द्बारा संपन्न देश के प्रतिष्ठित व कठिनतम ज्वाइंट सीएसआईआर परीक्षा को सारण की बेटी नाजिया हसन ने क्रैक करने में सफलता हासिल की है। नाजिया ने देश भर में 85 वाँ रैंक प्राप्त कर अपनी प्रतिभा का परचम बुलंद किया है। नाजिया ने अपने तीसरे प्रयास में उक्त सफलता हासिल की है। शहर के जीनत मंजिल, करीमचक, राहत रोड निवासी स्व. रशीद अहमद उर्फ पुन्नु व माता नसीम बानो के तीन बेटों के बाद जन्मी नाजिया बचपन से ही मेधावी रही हैं। छपरा से ही उन्होंने प्रारम्भिक से पीजी स्तर तक की पढ़ाई अपने दम पर पूरी की। पीजी में पढ़ते हुए उन्होंने इंटर और स्नातक स्तर तक की छात्राओं को साइंस विषय का ट्यूशन भी दिया।

नाजिया लक्ष्य निर्धारित कर सतत प्रयास और सेल्फ स्टडी को सफलता की कुंजी मानती हैं। उन्होंने बताया कि परिवार के सभी लोग सेल्फ मेड हैं। बड़े भाई अराफात रिम्स से एमबीबीएस व एमडी करने के बाद सऊदी अरब के शाही अस्पताल में सीनियर डाक्टर हैं। दूसरे भाई फिरोज मनोविज्ञानी हैं तो तीसरे भाई नदीम कालीन के अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग में हैं। वहीं नाजिया के पति कलीम अहमद एसबीआई के आरबीओ छपरा में डिप्टी मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। नाजिया कुशल गृहणी और दो बेटियों की मां हैं।

उन्होंने कहा कि पति और भाइयों से प्रेरित होकर उच्च लक्ष्य निर्धारित किया। परिवार की पूरी जिम्मेदारी उठाते हुए उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी। माता पिता के आशीर्वाद और गुरुजनों के विश्वास से सफलता मिली। उन्होंने अपनी शिक्षा में गाइड और गुरु प्रोफेसर डॉ. राकेश प्रसाद का महत्वपूर्ण योगदान माना। साथ ही सीएसआईआर के तैयारी में सही मार्गदर्शन के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मो. वसीम एवम डॉक्टर हादिया हुसैन को धन्यवाद दिया। नाजिया की सफलता पर शहजाद अहमद, इर्शाद अहमद, शाहिद जमाल, नदीम अहमद, फहीम अहमद, नकीब अहमद, रेहान अहमद, डॉ मुअज्जम अज्म आदि ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए बधाइ दिया है।