विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला इस वर्ष पौराणिक गरिमा के अनुरूप व्यवस्थित रूप से किया जाएगा: डीएम

छपरा

छपरा:जिलाधिकारी सारण अमन समीर की अध्यक्षता में हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला-2023 के आयोजन से संबंधित बैठक कार्यालय कक्ष में आयोजित किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का •आयोजन इस वर्ष पौराणिक गरिमा के अनुरूप व्यवस्थित रूप से किया जाएगा। सोनुपर मेला में प्रशासनिक तैयारियों के निमित्त आयोजित प्रथम बैठक में जिलाधिकारी महोदय ने पूर्व के वर्षो की भांति, विभिन्न कार्यों के निमित कोषांगों का गठन करने का निदेश अपर समाहर्त्ता सारण को दिया गया।

बताया गया कि अगली बैठक में कोषांग वार दिये गये दायित्वों से संबंधित कार्यों की समीक्षा भी की जाएगी। मेले को पौराणिक क्लेवर के संग आधुनिकता का पुट भी दिया जाएगा। इससे सभी आयुवर्गों के लिए मनोरंजन एवं ज्ञानवर्द्धन का मेला बनाने हेतु कार्य योजना बनाने का निदेश दिया गया। पारंपरिक पशु मेला, विभिन्न सरकारी विभागों की प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वादिष्ट व्यंजन स्टॉल, कारीगरों को प्रोत्साहित करने वाले विभिन्न निजी आकर्षक स्टॉलों के साथ-साथ मनोरंजन की पुरजोर व्यवस्था की जाएगी। नयी शुरुआत के रूप में इस वर्ष मेले में पुस्तक मेला का आयोजन करने का निदेश जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिया गया। मेले में सुरक्षा व्यवस्था चौक चौबंद रखा जाएगा। कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, छपरा को पेयजल की प्रर्याप्त व्यवस्था करने का निदेश दिया गया। कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल छपरा को विधि व्यवस्था हेतु मजबूत बैरिकेडिंग करने का निदेश दिया गया।

मुख्य पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ इन्वेस्टर मीट, टॉक शो, पैनल डिस्कशन का भी आयोजन इस वर्ष मेले में किया जाएगा। वैसे सारण जिला के निवासी जिन्होंने देश-विदेश में विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ठ उपलब्धि हासिल कर रखी है। उनके संबंध में भी जानकारी वीडियो फिल्म के माध्यम से दी जाएगी। मेला की तैयारी हेतु सभी आवश्यक प्रशासनिक तैयारी प्रारंभ कर दिने का निदेश जिलाधिकारी महोदय के द्वारा दिया गया। अगली बैठक शीघ्र ही बुलाने का भी निदेश दिया गया।बैठक में उप विकास आयुक्त सारण, प्रियंका रानी, अपर समाहर्त्ता सारण, मो० मुमताज आलम, जिलास्तरीय पदाधिकारीगण, अनुमंडल पदाधिकारी, सोनपुर उपस्थित थे।