हाथीपांव के खिलाफ दवा सेवन के प्रति जागरूकता अभियान को सोशल मीडिया से मिली ताकत

छपरा

• फिल्मी स्टार जागरूकता मुहीम में हुए शामिल

• आईडीए अभियान में दवा सेवन के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे सेलीब्रेटीज
• जिले में 10 फरवरी से चलेगा सर्वजन दवा सेवन अभियान

छपरा। फाइलेरिया के खिलाफ जारी अभियान में अब समाज के हर वर्ग के लोगों का साथ मिल रहा है। जिले में 10 फरवरी से चलने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम को सफल बनाने में अब फिल्मी स्टार्स भी जुट गये है। बिहार के रहने वाले कई फिल्म अभिनेता और अभिनेत्रियों ने फाइलेरिया अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक करने में समाज के एक जिम्मेदार व्यक्ति का भी फर्ज निभाया है। फिल्म अभिनेता राव रणविजय, अभिनेत्री ऋषिका सिंह चंदेल, भोजपुरी के कॉमेडियन के रूप में अपनी पहचान बना चुके सारण के लाल मिंटूआ भोजपुरी ने वीडियो बनाकर लोगों से दवा सेवन के लिए अपील किया है। इसके साथ ही बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार ने भी लोगों से फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा सेवन के प्रति जागरूक करने के लिए वीडियो जारी किया है। फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में सामुदायिक स्तर पर लोगों का जागरूक होना जरूरी है। फाइलेरिया कभी ना ठीक होने वाली बीमारी है। यदि एक बार हो गया तो उसे ठीक नहीं किया सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय पर इसकी पहचान करके इस बीमारी को रोका जा सके।

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सरकार प्रतिबद्ध:

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। फाइलेरिया सार्वजनिक स्वास्थ्य की एक गंभीर समस्या है। यह जान तो नहीं लेती है, लेकिन जीवन को बोझिल एवं कष्टकारी जरुर कर देती है। समान्यत: इसे हाथीपांव के नाम से भी जाना जाता है। इससे बचाव के लिए राज्य के 24 जिलो में सर्वजन दवा सेवन अभियान 10 फरवरी चलाया जायेगा। राज्य के तमाम लोगों से अपील है कि इस अभियान में सहभागी बने और दवा का सेवन कर समाज से फाइलेरिया को खत्म करने में अपना सहयोग करें।
जितेंद्र कुमार राय, मंत्री, कला संस्कृति एंव युवा विभाग, बिहार सरकार

दवा सेवन से ही होगा फाइलेरिया से बचाव:
स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 10 फरवरी से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जायेगा। सारण जिले के तमाम लोगों से अपील है कि फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा का सेवन जरूर करें। फाइलेरिया का कोई कारगर इलाज नहीं है। इससे बचाव का एक मात्र उपाय है दवा का सेवन करना।
मिंटूआ भोजपुरी, कॉमेडी एक्टर

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सामने हीं खाएं दवा:
स्वास्थ्य विभाग के द्वारा फाइलेरिया से बचाव के लिए चलाये जाने वाले अभियान को सफल बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा खिलायेंगे। ऐसे में मैं आप सभी से अपील करता हूं कि दवा का सेवन स्वास्थ्य कार्यकर्ता के सामने हीं करें और इसके लिए अपने आस-पास के लोगों को भी प्रेरित करें।
राव रणविजय, फिल्म अभिनेता

खुद दवा खाएं और दूसरे को भी जागरूक करें:
फाइलेरिया एक लाइलाज बीमारी है। इसका कोई इलाज नहीं है। ऐसे में दवा का सेवन करना ही इससे बचाव का एक मात्र उपाय है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दस फरवरी से दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जाना है, तो आप सभी से अपील करती हूं कि सभी लोग दवा का सेवन आवश्यक करें। ताकि हमारे आस-पास गांव-समाज से फाइलेरिया जैसी गंभीर बीमारी को खत्म किया जा सके। स्वास्थ्य विभाग के अभियान को सफल बनान हम सबकी जिम्मेदारी है। याद रहें दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गंभीर रूप से बीमारी व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं को इस दवा का सेवन नहीं करना है।
ऋषिका सिंह चंदेल, फिल्म अभिनेत्री, छपरा