चोरी हो चुका मोबाइल ढूंढना हुआ आसान, सरकार ने लॉन्च की ये नई सेवा

इस समाचार को शेयर करें

नई दिल्ली। संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को चारी हो चुके मोबाइल फोन का ट्रैक करने के लिए एक खास वेब पोर्टल लॉन्च किया. इस वेब पोर्टल की मदद से चारी हो चुके मोबाइल फोन को ब्लॉक किया जाएगा और ट्रैक किया जाएगा ताकि इसका कोई गलत इस्तेमाल न हो सके.

कम होगा डेटा चोरी होने का खतरा

फिलहाल, यह वेब पोर्टल केवल दिल्ली के लिए ही होगा. इससे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे मुंबई में​ इस साल सितंबर माह में ही लॉन्च किया गया था. अब दिल्ली में इस खास पोर्टल के लॉन्च होने के बाद आम लोग फोन चोरी होने पर ब्लॉक करा सकेंगे. साथ ही, लोगों को अपने डेटा चोरी होने का भी कम खतरा होगा. पुलिस इन फोन्स की ट्रैकिंग भी कर सकेगी.

देश के सभी मोबाइल फोन्स का तैयार किया जाएगा डेटा बेस

इसके लिए दूरसंचार विभाग ने देश के सभी मोबाइल फोन्स का डेटाबेस तैयार किया है जिसे सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर का नाम दिया गया है. इसमें देश के सभी मोबाइल फोन्स का IMEI नंबर रजिस्टर किया गया है. अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस में शिकायत करने के बाद यहां से आपका फोन ब्लॉक कर दिया जाएगा, फिर वह किसी भी ऑपरेटर के नेटवर्क पर काम नहीं करेगा. इस डेटाबेस की वजह से पुलिस को भी यह फोन खोजने में आसानी हो जाएगी. देश में कहीं भी इसका प्रयोग किया जा रहा हो पुलिस आसानी से इसे खोज निकालेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!