2020 तक पूरे देश में बंद हो जाएगी Airtel की 3G सर्विस

इस समाचार को शेयर करें

यदि आप अभी भी एयरटेल का 3जी नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है और आपके लिए बेहतर होगा कि आप जल्द ही अपना सिम 4G में बदलवा लें, क्योंकि एयरटेल की 3जी सेवा अब बंद होने वाली है। देश में 4जी सर्विस की शुरुआत सबसे पहले जियो ने की थी, जिसके बाद एयरटेल, वोडाफोन, एयरटेल के साथ दूसरी कंपनियों ने भी इस सर्विस को शुरू की। हालांकि, अब 3G नेटवर्क को बंद करने का दौर भी शुरू हो चुका है। एयरटेल ने 3G नेटवर्क को बंद करने की शुरुआत कोलकाता से कर दी है। वहीं, कंपनी मार्च 2020 तक देशभर में अपनी 3G सर्विस को बंद कर देगी।

एयरटेल मार्च 2020 तक देशभर में बंद कर देगी 3G सर्विस, कोलाकात से हुई शुरुआत
गोपाल विट्टल, भारती एयरटेल के सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) ने कहा कि हमने जून तिमाही में कोलकाता में 3G नेटवर्क को बंद करने का काम शुरू कर दिया था। सितंबर तक 6-7 अन्य क्षेत्रों में इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। वहीं, दिसंबर से मार्च (2020) के बीच पूरे देश में 3G नेटवर्क को बंद कर दिया जाएगा। कोई ग्राहर 2G से 4G नेटवर्क पर आता है तो हमें उसे अपग्रेडिंग के तौर पर देखते हैं। अप्रैल 2020 तक हमारे पास केवल 2G या 4G स्पेक्ट्रम होगा।

कोलकाता में 3G सर्विस बंद होने के बाद यूजर्स को L900 टेक्नोलॉजी के साथ हाई स्पीड 4G सर्विस मिलेगी। यह ऐसी टेक्नोलॉजी है जहां यूजर्स को भीड़ वाली जगहों, बेसमेंट, बाजार, दफ्तर और मॉल में बेहतरीन नेटवर्क का अनुभव मिलेगा। एयरटेल के इस फैसले के पीछे उसे लगातार हो रहे नुकासान को माना जा रहा है। कंपनी को चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में 2,866 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा हुआ है।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!