छपरा में मतदाता नहीं, मतदानकर्मियों के लिए होगी कोरोना से सुरक्षा की व्यवस्था : डीएम

इस समाचार को शेयर करें

-मतदान की पूरी प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का होगा अक्षरशः पालन

@संजीवनी समाचार
छपरा: बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान सारण जिले में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए नहीं, बल्कि मतदानकर्मियों के लिए कोविड-19 से बचाव के लिए सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जायेंगे। उक्त बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन एवं पुलिस अधीक्षक धूरत सायली सांवलाराम ने समाहरणालय सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मंगलवार को कही। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए हैंड सेनीटाइजर तथा थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है। अधिक तापमान वाले मतदाताओं को मतदान के लिए अंतिम घंटे 5:00 से 6:00 के बीच मतदान करने का अवसर दिया जायेगा ।

 

उन्होंने कहा कि अंतिम घंटे में मतदान के दौरान सभी मतदान कर्मियों को पीपीई कीट और हैंड ग्लव्स, मास्क समेत सभी तरह के आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराया जायेगा। मतदान के पहले प्रत्येक मतदाताओं को थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा। इसके लिए सभी बूथ पर आशा कार्यकर्ताओं को तैनात किया जायेगा । इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाओं को भी लगाया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष माहौल में मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए सभी स्तर पर पुख्ता प्रबंध किया गया है। 4 विधानसभा क्षेत्रों में सभी बूथों पर दो दो ईवीएम लगाए जायेंगे, जिसमें मांझी, तरैया, मढौरा तथा छपरा शामिल है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक मढौरा में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। जबकि सबसे कम गरखा और परसा में दस दस प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं । उन्होंने बताया कि कुल 144 प्रत्याशी मैदान में डटे हुए हैं।

 

उन्होंने कहा कि जिले में 3 नवंबर को कुल 4239 मतदान केंद्रों पर 29 लाख 39 हजार नौ सौ नौ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके अलावा 10849 सेवा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिले में 100 वर्ष से अधिक उम्र वाले 488 मतदाता हैं, जबकि 90 से 99 वर्ष के उम्र वाले 10213 और 80 से 89 वर्ष के 46840 मतदाता हैं। इसी तरह थर्ड जेंडर की संख्या 52 है। उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों के व्यय की जांच शुरू कर दी गई है और व्यापक स्तर पर प्रत्याशियों के व्यय तथा गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। शांति व सुरक्षा के साथ मतदाता निर्भीक होकर मतदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!