छपरा सदर के पूर्वी तेलपा ग्राम पंचायत को जेपीविवि लेगा गोद : कुलपति

इस समाचार को शेयर करें

– मुख्य द्वार के पास शौचालय का होगा निर्माण

– पोखरा का कराया जायेगा जीर्णोद्धार

@संजीवनी रिपोर्टर
छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के एनएसएस के द्वारा छपरा सदर प्रखंड के पूर्वी तेलपा पंचायत को गोद लिया जायेगा। यह निर्णय जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों एवं ग्राम पंचायत के मुखिया साथ आयोजित बैठक में लिया गया। इस मौके पर कुलपति प्रो फारूक अली ने कहा कि विश्वविद्यालय के साथ- साथ शहर व आस- पास के इलाके का विकसित होना आवश्यक है और विश्वविद्यालय के आस-पास के इलाके के विकास, वहां के लोगों के जीवन स्तर में सुधार, सामाजिक, आर्थिक व सांस्कृतिक महत्ता को अक्षुण्ण बनाये रखना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की व्यवस्था को बेहतर बनाने तथा उच्च शिक्षा के विकास के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन के प्रयासों को सफल बनाने में आस पास के नागरिकों का योगदान भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में शौच करना तथा मवेशियों के चारागाह के रूप में प्रयोग करना इसकी गरिमा व मर्यादा की दृष्टि से अनुचित है। राज्य व देश के विभिन्न हिस्सों से आने अधिकारी, अतिथि व छात्र इसके बारे में अच्छी सोंच व धारणा लेकर जायें।

इसके लिए कोशिश होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमारी सामाजिक- सांस्कृतिक व शैक्षणिक धरोहर हैं और इस विश्वविद्यालय का समग्र स्वरूप अभी धरातल पर विकसित होने की प्रक्रिया में हैं और इस प्रक्रिया को गतिमान बनाए रखने में आम नागरिकों का सहयोग आवश्यक है।

इस मौके पर यह निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय कैंपस में जो मवेशी चराने वाले आते हैं, उनसे सम्मानपूर्वक बात करके अनुरोध किया जाएगा कि वे कैंपस की निजता की रक्षा करें, क्योंकि इस विश्वविद्यालय में उनके भी बच्चे पढ़ने आते हैं।

देश व दुनिया की खबरें पाने के लिए संजीवनी स

माचार को लाइक व फ्लो करें। यू ट्यूब, फेसबुक पेज, टविटर, इंस्टाग्राम, कू पर भी उपलब्ध है।

विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पंचायत की योजना से मुखिया ने एक शौचालय का निर्माण कार्य कराने की घोषणा की और कहा कि बाहर के लोग कैंपस में शौच करने के लिए आते हैं और इस वजह से गंदगी फैल रही है। शौचालय का निर्माण हो जाने से लोग खुले में शौच करने नहीं जायेंगे और शौचालय का उपयोग करेंगे। कुलपति ने कहा विश्वविद्यालय अपने फंड से भी इस कार्य में मदद करेगा।

कुलपति ने कहा कि एनएसएस के द्वारा पूर्वी तेलपा पंचायत को गोद लिया जाएगा। उसमें स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा और जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा सर्वे भी किया जायेगा।

मुखिया ने बताया कि पोखरा के जीर्णोद्धार के लिए उन्होंने सरकार को लिखा है। कुलपति प्रो अली ने कहा कि वे भी मिट्टी निकालने में मदद करेंगे। मुखिया ने विश्व विद्यालय के मुख्य द्वार को फिर से नीचे की जमीन पर कार्य किया जाएगा।

इस मौके पर पूर्वी तेलपा के मुखिया विनोद कुमार सिंह, भोला सिंह एवं धीरज सिंह, सीसीडीसी एवं पीआरओ प्रो हरीश चंद, परीक्षा नियंत्रक प्रो अनिल कुमार सिंह, कुलसचिव श्रीकृष्णा, एफए आलोक कुमार मेहता, एफओ डॉ बी के सिंह, अभियंता प्रमोद कुमार सिंह शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!