कोरोनावायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया प्रचार अभियान, लोगों को किया गया जागरूक

इस समाचार को शेयर करें

• जिले में भेजे गए 40 प्रचार वाहन

• कोरोना के खिलाफ सारण पुलिस भी कर रही सहयोग

छपरा/ 23 मार्च: विश्व में फैले नोवेल कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने तथा बचाव के उपाय के बारे में आमजनों को जागरूक करने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले के सभी इलाकों में प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया गया है। इसके लिए 40 प्रचार वाहनों को सभी प्रखंडों में भेजा गया है। प्रत्येक प्रखंड में दो-दो प्रचार वाहन लगाए गए हैं। सिविल सर्जन डा माधवेश्वर झा ने बताया कोरोना वायरस के प्रति आमजनों को जागरूक करने तथा इससे बचाव के उपाय की जानकारी देने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से प्रचार शुरू किया गया है। इसके माध्यम से कोरोनावायरस के लक्षण तथा बचाव के उपाय एवं उपचार के बारे में जानकारी दी जा रही है । साथ ही इसको लेकर किसी भी तरह का आमजनों से अफवाह नहीं फैलाने की अपील भी की जा रही है।

दूसरे देश से आने वाले व्यक्ति के बारे में दें जानकारी:

अगर किसी भी गांव या मोहल्ले में कोरोना प्रभावित देश व राज्य से आने वाले नागरिकों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को सूचना देने का भी अनुरोध किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. झा ने प्रचार-प्रसार का अभियान अगले आदेश तक जारी रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सभी प्रखंडों में चिकित्सा कर्मियों की 24 घंटे अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया है.

जिला प्रशासन भी काफ़ी सक्रिय:
कोरोनावायरस को लेकर जिले में लॉक डाउन की घोषणा होने के बाद जिला प्रशासन काफ़ी सक्रिय हो चुका है. सभी थाने की पुलिस ने अपने अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने का अभियान शुरू कर दिया है। पुलिस पदाधिकारियों के द्वारा पुलिस वाहन पर ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जिले के सभी थाने की पुलिस के द्वारा कम से कम एक तथा कई थानों में तीन तीन वाहनों से पुलिस पदाधिकारी प्रचार- प्रसार कर रहे है।

ऑडियो के माध्यम से जागरूकता का संदेश:

ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से पुलिस के द्वारा इससे सुरक्षा तथा बचाव के उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। साथ ही इसको लेकर किसी भी तरह का अफवाह नहीं फैलाने और भ्रम में नहीं रहने की भी अपील की गयी। आवश्यक जानकारी तथा सहायता के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करने या सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल करने का अनुरोध किया गया।

Ranjit Kumar

Ranjit Kumar

Digital Media Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!