सरयूपार गांव को डीएम ने घोषित किया कॉन्टेनमेंट जोन

इस समाचार को शेयर करें

-तीन किलोमीटर की परिधि में गांव को किया गया सील

– पांच गांवों में स्क्रीनिंग का कार्य शुरू

-सरकारी – गैर सरकारी कार्यालयों, दुकानों को कराया गया बंद

@संजीवनी रिपोर्टर
छपरा : जिले के मांझी प्रखंड के सरयू पार गांव के एक व्यक्ति को कोरोना वायरस के संक्रमण का पॉजिटिव पाए जाने के बाद डीएम के आदेश पर मंगलवार को सील कर दिया गया। गांव की परिधि से तीन किलोमीटर के क्षेत्र को क्वॉरेंटाइनमेंट जोन घोषित किया गया है और गांव से सात किलोमीटर की परिधि तक के इलाके को बफर जोन घोषित किया गया है।

गांवों में स्क्रीनिंग का कार्य शुरू

गांव के सात किलोमीटर की परिधि में आने वाले करीब एक दर्जन गांवों की लगभग 28 हजार की आबादी की स्क्रीनिंग का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि क्वॉरेंटाइनमेंट जोन घोषित इलाके की सभी दुकानों, सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालयों को बंद करा दिया गया है। गांव में चारों तरफ से आने-जाने के रास्ते को सील कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस गांव से लोगों के बाहर जाने तथा बाहर से लोगों को गांव में आने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि दक्षिण में गोबराही, उत्तर में भरहोपुर, पूरब में शीतलपुर, पश्चिम में एकडेंग है गांव 3 किलोमीटर की परिधि में है इन सभी गानों को क्वॉरेंटाइनमेंट जोन घोषित किया गया है। कुल 1776 घरों की स्क्रीनिंग कराने का आदेश दिया गया है। इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। सर्वेक्षण तथा स्क्रीनिंग का काम से शुरू हो गया। इसके लिए 36 टीम का गठन किया गया है तथा प्रत्येक चार टीम पर एक पर्यवेक्षक को तैनात किया गया है। कुल नौ पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। प्रत्येक टीम को पचास पचास घर आवंटित किया गया है।

14 दिनों तक होगी स्क्रीनिंग

अगले 14 दिनों तक सभी घरों की स्क्रीनिंग कराई जाएगी तथा सर्वेक्षण किया जायेगा, जिसमें मुख्य रूप से सांस लेने में परेशानी, सर्दी, खांसी, बुखार ,सिर में दर्द, गले में दर्द के बारे में पता लगाया जायेगा। सरयूपार गांव निवासी एक व्यक्ति को कोरोना पोजिटिव पाया गया है। वह पटना के आईजी एमएस में 24 अप्रैल से भर्ती है। लीवर का इलाज कराने के लिए वह आइजीएमएस गया था, जहां उसका सैंपल कलेक्शन पर जांच किया गया, जांच में पॉजिटिव पाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!