भुवनेश्वर में ऑनलाइन हिंदी पखवाड़ा उत्साह के साथ होगा आयोजन

इस समाचार को शेयर करें

@संजीवनी रिपोर्टर
भुवनेश्वर : केंद्रीय विद्यालय क्रमांक -चार भुवनेश्वर , ओडिशा में ऑनलाइन हिंदी पखवाड़ा बड़े ही उत्साह से मनाया जा रहा है । यह कार्यक्रम विद्यालय में 1 सितम्बर से 15 सितम्बर के मध्य आयोजित किया जाएगा ।

 

 

प्राथमिक विभाग प्रभारी प्रह्लाद कुमार मिश्रा ने बताया कि छोटी कक्षाओं के बच्चों के मध्य सुलेख , काव्य-पाठ , भाषण और निबंध प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएँगी । उन्होंने आगे कहा कि कुछ गतिविधियों में बच्चे अपना वीडियो बनाकर भेजेंगे और कुछ गतिविधियाँ गूगल मीट से भी आयोजित की जाएँगी । साथ ही बच्चे लिखकर व पीडीएफ बनाकर भी भेजेंगे ।

 

 

कार्यक्रम के प्रभारी घनश्याम शर्मा ने बताया कि हिंदी की सारी गतिविधियाँ बच्चे घर से ही करेंगे । कक्षा छह से बारह के विद्यार्थियों के बीच चित्रकला , कविता -पाठ , कहानी -वाचन , हिंदी भाषा प्रश्नोत्तरी और बाल कवि सम्मेलन जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा । उन्होंने आगे कहा, ‘’बच्चों और अभिभावकगण के सहयोग के बिना यह कार्य असम्भव है , अभिभावकगण शिक्षण कार्य में कंधे से कंधा मिलाकर हमारे साथ खड़े हैं । प्राचार्या मैम और मुख्याध्यापक सर के मार्गदर्शन से ही विद्यालय के सारे काम आसानी से और सफलतापूर्वक होते जाते हैं ।”

 

 

हिंदी पखवाड़ा के दौरान ज्ञानरंजन , वर्षा मैम, रिंकी मैम, विद्या मैम, ऋचा सक्सेना मैम, सुदीप्ता मैम, शेफाली मैम, जयश्री मैम, रहनुमा मैम, अर्चना मैम, गौरहरि राऊत सर विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभारी
रहेंगे ।

 

 

साथ ही आपको बता दें कि विद्यालय ने प्रथम दिन से ही अपनी कक्षाएँ ऑनलाइन जारी रखी हैं ।
अध्यापकगण ने गूगल मीट , गूगल क्लासरूम , माइक्रोरसॉफ़्ट टीम के अतिरिक्त स्वयंप्रभा , यूट्यूब, दीक्षा ऐप , ब्लॉग , स्वनिर्मित शिक्षण सामग्री आदि द्वारा प्रभावी शिक्षण कार्य किया है । और इसी कड़ी में विद्यालय ‘ऑनलाइन हिंदी पखवाड़ा’ आयोजित करने जा रहा है ।

 

 

भाषा के हिसाब से ‘ग’ क्षेत्र के भीतर आने वाले ओडिशा के इस विद्यालय के बच्चों से बात करके आप उनकी हिंदी से चकित रह जाएँगे ।

अंतिम दिवस को हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम का समापन किसी नवोदित कवि को बुलाकर किया जाना निश्चित किया गया है ।

विद्यालय मुख्याध्यापक अविराम दास और प्राचार्या अनीता दाश मैम के नेतृत्व में सम्पूर्ण ’हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम’ का संचालन कुशलतापूर्वक किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!