सारण में सात निश्चय योजना में 10 लाख की गड़बड़ी, फाइलों में ही 125 घरों में हो रही जलापूर्ति

इस समाचार को शेयर करें

छपरा। सारण जिले के नगरा प्रखंड के कादीपुर पंचायत में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हो रहे कार्य में भारी गड़बड़ी का मामला सामने आया है। कागजी फाइलों में हर घर नल-जल का कार्य पूर्ण कर करीब 125 घरों में हो रही जलापूर्ति भी दिखाया गया है। इसको लेकर पंचायत के मुखिया इंन्दु देवी एवं वार्ड सदस्य संतोष कुमार मिश्रा ने एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाया है। हालांकि मामला जो भी हो, लेकिन सात निश्चय योजना में गड़बड़ी से इंनकार नहीं किया जा सकता है। इस मामले को लेकर मुखिया इंदु देवी ने िजलाधिकारी को आवेदन देकर कादीपुर पंचायत के वार्ड संख्या 12 के कार्यो की जांच करने की मांग किया है। जिसमें कहा है कि सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल योजना के तहत कनीय अभियंता के प्राक्कलन एवं तकनीकी स्वीकृति प्राप्त कर कार्य करने को लेकर वर्ष 2018 में ही दो किस्तांे में करीब दस लाख रूपये वार्ड एवं क्रियान्वयन समिति के खाते में हस्तांतरित किया गया। लेकिन राशि हस्तांतरित किये जाने के बाद भी हर घर नल-जल का कार्य नहीं कराया गया है तथा सरकारी राशि का दुरूपयोग किया गया है। वहीं उन्होंने वार्ड संख्या 12 के वार्ड सदस्य संतोष कुमार मिश्रा पर आरोप लगाया है कि वे अपने चाचा को मनमाने तरीके से वार्ड एवं क्रियान्वयन समिति का सचिव बनाया है। ताकि राशि की निकासी का दुरूपयोग किया जा सके। इस मामले को जिला पंचायत राज पदाधिकारी राजीव रंजन सिन्हा ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को अविलंब जांच कर प्रतिवेदन की मांग किया है।

वार्ड सदस्य ने डीएम को दिया आवेदन, प्राक्कलन के अनुरूप गली-नाली का किया गया है कार्य
कादीपुर पंचायत के वार्ड संख्या 12 के सदस्य संतोष कुमार मिश्रा ने जिलाधिकारी को सात निश्चय योजना की जांच करने को लेकर आवेदन दिया है। जिसमें कहा कि वार्ड एवं क्रियान्वय समिति के बैंक खाते में दो किस्तों में दस लाख रूपया भेजा गया है। प्राक्कलन की मूल प्रति भी दिया गया है। लेकिन प्रशासनिक स्वीकृति नहीं दिया गया तथा कार्य प्रारंभ कर पूरा करने का दबाव बनाया गया। जिस पर प्राक्कलन के अनुरूप हर घर नली-गली योजना के तहत चयनित योजनाओं का कार्य किया गया है।

वार्षिक योजना प्रतिवेदन में दर्ज है हर घर नल-जल, 12.34 लाख की लागत से 125 घरों में हो रही जलापूर्ति
प्रखंड के कादीपुर पंचायत के वार्ड संख्या 12 में कागजी फाइलों में ही जलापूर्ति दिखाया गया है। जिसमें करीब 125 घरों में नल के माध्यम से स्वच्छ जलापूर्ति की जा रही है। जानकारी के अनुसार पंचायत के वार्षिक योजना प्रतिवेदन वर्ष 2017-18 में वार्ड संख्या 12 में जलापूर्ति दिखाया गया है। जिसमें करीब 12 लाख 34 हजार 800 साै रूपये की लागत से योजना का कार्य पूर्ण दिखाया गया है। प्रतिवेदन पर तत्कालीन पंचायत सचिव शत्रुघ्न मिश्र एवं मुखिया इंदु देवी ने हस्ताक्षर किया है। जबकि धरातल पर कुछ भी नहीं है।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!