सार्वभौमिक शक्ति मतदाता में है निहित, दुनिया के सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है भारत : आयुक्त

इस समाचार को शेयर करें

छपरा : सार्वभौमिक शक्ति मतदाता में निहित है और दुनिया के सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत है। उक्त बातें प्रमंडलीय आयुक्त आर एल चौंग्थु ने दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राजेन्द्र स्टेडियम में जिला स्तरीय मुख्य समारोह में शनिवार को कही। उन्होंने कहा कि हम सभी को गर्व होना चाहिए कि हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहां सार्वभौमिक शक्ति मतदाता में निहित है। सरकार बनाने में मतदाताओं का निर्णय ही अंतिम होता है। इसलिए सभी मतदाताओं को जागरूक होकर निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी पूर्ण भागीदारी निभानी चाहिए। उन्होने कहा कि आज ही के दिन वर्ष 1950 में भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी। लोकतंत्र के इस पर्व को आम जनता में मतदाता बनने एवं मतदान के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने के एक अवसर के रूप में मनाया जाता है। लोकतंत्र में अपना प्रतिनिधि चुनने की शक्ति का उपयोग प्रत्येक मतदाता द्वारा अपने विवेक से बिना किसी भय एवं बिना किसी प्रलोभन के करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 01.01.2020 को अर्हता तिथि मान कर फोटो युक्त मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। पूरे जिला में 45532 नये मतदाता बनाए गए हैं, महिला मतदाताओं की संख्या में भी पर्याप्त बढ़ोत्तरी हुई है। वर्तमान पुनरीक्षण के फलस्वरूप मतदाता सूची में लिंगानुपात 868 से बढकर 871 हो गया है, पंरतु सारण जिले के जनगणना अनुपात 954 तक इस लक्ष्य को ले जाने में अभी जिला प्रशासन को ज्यादा सक्रिय प्रयास करने होंगे। भारत निर्वाचन आयोग के निदेश के आलोक में आगामी 07 फरवरी को निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाना है। सारण जिलान्तर्गत मतदाताओं की कुल संख्या 28,55,373 है। फोटो युक्त मतदाता सूची में फोटो आच्छादन 100 प्रतिशत हो गया है। 

आयुक्त ने कहा कि सारण जिला के लिए आज का दिन विशेष रूप से गौरवपूर्ण इसलिए भी है कि मतदाता सूची निर्माण एवं अन्य कार्य में उत्कृष्ट योगदान के लिए जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन को आयोग द्वारा राज्य स्तरीय बेस्ट इलेकट्राल एवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है। वही दूसरी तरफ जिला स्तर पर बेहतर कार्य करने के लिए बनियापुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के बी.एल.ओ राजेश राय को आयुक्त के द्वारा मुख्य मंच पर सम्मानित किया गया। उन्होने कहां कि सभी 20 प्रखण्डो में भी अच्छा प्रदर्शन करने वाले दो-दो बी.एल.ओ को आज सम्मानित किया जा रहा है।
आयुक्त के द्वारा उपस्थित सभी लोगो को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई गयी। यहां पर मतदाता जागरूकता हेतु हस्ताक्षर कार्यक्रम भी चलाया गया। इसके पश्चात आयुक्त ने राजेन्ट्र स्टेडियम में गुब्बारा उड़ाकर नवपंजीकृत मतदाताओं में जोश भरने का कार्य किया। आयुक्त ने साईकिल रैली एवं मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में उप विकास आयुक्त ने स्वागत भाषण दिया। अंत में अपर समाहर्त्ता विभागीय जांच ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर आयुक्त के साथ उप पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय, उप विकास आयुक्त डॉ आदित्य प्रकाश, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर अभिलाषा शर्मा, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री रोशन अली, सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में प्रबुद्धगण तथा नवपंजीकृत निर्वाचक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!