सानिया मिर्जा के बारे में ये नहीं जानते होंगे आप, बिहार से है गहरा नाता

Facebook
Google+
http://sanjeevanisamachar.com/you-must-not-know-about-sania-mirza-you-have-a-deep-relationship-with-bihar/
Twitter

अनूप नारायण सिंह। लाखो करोडो युवा दिलो की धड़कन टेनिस सनसनी सानिया मिर्ज़ा का बिहार के साथ क्या नाता है इससे आप अभी तक अनजान है तो खोजी पत्रकार अनूप नारायण सिंह आप को बता रहे है हैदराबाद में जन्मी और पाकिस्तानी क्रिकेटर सोइब मालिक से ब्याही सानिया का बिहार से जुड़ाव ….

पूरी दुनिया में अपने खेल और बेपनाह हुश्न के कारन चर्चा के केंद्र बिंदु में रहने वाली सानिया मिर्ज़ा का बिहार से एक अनूठा जुड़ाव है जिसे आप आज तक नही जानते थे .उसे आज हम आप को बता रहे है .वैसे तो ना ही सानिया और ना ही उसके परिजन कभी बिहार आये है और ना ही उनका कोई दूर दूर का रिश्तेदार ही बिहार में रहता है .बावजूद इसके बिहार में किसी भी फ़िल्मी या राजनैतिक हस्ती से ज्यादा लोग सानिया मिर्ज़ा को जानते है .और उनकी नजर में वह सबसे बड़ी स्टार है ,बिहार के सुदूर गाव में भी लोग आप को सानिया मिर्ज़ा का पूरा प्रोफाइल एक साँस में ही बता सकते है.जी हा भोजपुरी गीत संगीत की दुनिया में सबसे ज्यादा बिकाऊ और गायक गीतकारो की ड्रीम गर्ल टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा ही रही है .सानिया के नाम से भोजपुरी संगीत में लाखो कारोड़ो का व्यापार होता है .

क्या भोजपुरी गानों और सानिया मिर्जा के बीच कोई रिश्ता हो सकता है? क्या सानिया मिर्जा भोजपुरी फिल्म और संगीत इंडस्ट्री से अपना जुड़ाव खुद जानती है? वे जानें या न जानें, पर यह तो दावे के साथ कहा जा सकता कि सानिया अब भोजपुरी गानों की ऑइकॉन बन चुकी हैं.

बिहार की भोजपुरी संगीत इंडस्ट्री, हैदराबाद की सानिया मिर्जा को ‘टेनिस सनसनी’ से कहीं ज्यादा सानिया की खूबसूरती और उनकी नाक की ‘नथुनी’ के लिए पसंद करती है, जो उन्हें बिहार से जोड़ती है. यूं तो ढूंढने पर भी सानिया और भोजपुरी संगीत में दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं मिल सकता, पर सानिया में कुछ तो ऐसा है, जो उन्‍हें भोजपुरी गानों से जोड़ता है. तभी तो अब तक दर्जनभर से ज्यादा भोजपुरी गाने सानिया पर न सिर्फ लिखे गए हैं, बल्कि कुछ गानों ने तो लोकप्रियता के तमाम रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं.

एक भोजपुरी गीत आज कल लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है, ‘सानिया मिर्जा कट नथुनिया जान मारेला…’ इस गीत ने तो भोजपुरी गानों की लोकप्रियता के तमाम रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए.

भोजपुरी गीतकार और वर्तमान भाजपा विधायक विनय बिहारी ने सानिया मिर्जा पर कई गीत लिखे, जिसे पवन सिंह ने गाया. इनमें ये गाना, ‘सानिया मिर्जा कट नथुनिया जान मारेला…’ सबसे ज्याद हिट इसलिए हुआ, क्योंकि इसमें उस ‘नथुनिया’ शब्द का जिक्र था, जो सानिया को बिहार से जोड़ता है. सानिया की नाक की नथुनी उनकी सुंदरता को कई गुना बढा़ देती है, इसीलिए भोजपुरी संगीत ने सानिया को हाथोंहाथ लपक लिया.

भोजपुरी के मशहूर गायक पवन सिंह ने अकेले 3 गाने सानिया मिर्जा पर गाए हैं, जो यू-ट्यूब पर मौजूद है. विनय बिहारी कहते हैं कि जिस तरह की नथुनी सानिया मिर्जा ने पहनी और जो बाद में फैशन बन गया, दरअसल वो बिहार के गांव-देहात की लड़कियों की नाक में पहनी जाने वाली ‘नथुनिया’ ही है. बिहार में ‘नथुनिया’ सौन्दर्य और मादकता का प्रतीक है. इसी मादकता और सौन्दर्य ने भोजपुरी गीतकारों को सानिया पर गीत लिखने को विवश कर दिया.

सिर्फ एक गाना नहीं, सानिया पर कई-कई गाने लिखे गए. भोजपुरी फिल्म ‘जंग’ में एक गाना तब चर्चा में आया, जब सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी और पाकिस्तान को ससुराल चुना. गाने के बोल अब भी लोगों की जुबान पर हैं, ‘सानिया मिर्जा चल गइली पाकिस्तान हो…’

भोजपुरी संगीत समसामयिक होता है. हर बड़ी-छोटी घटनाओं की झलक भोजपुरी गानों में मिलती है. एक तो सानिया की सुंदरता, ऊपर से उनसे जुड़ी कहानियों और विवाद ने कई गाने लिखवाए. लेकिन भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की मानें, तो सानिया भोजपुरी भाषी इलाकों में जितनी लोकप्रिय हैं, उतनी लोकप्रियता तो भोजपुरी फिल्मों की किसी सुपरस्टार हिरोइन की भी नहीं है.

Facebook
Google+
http://sanjeevanisamachar.com/you-must-not-know-about-sania-mirza-you-have-a-deep-relationship-with-bihar/
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: Content is protected !!