व्यापक स्तर पर चलाया जाएगा मतदाता जागरूकता अभियान, 2.25 लाख जीविका दीदियों की होगी बड़ी भूमिका

Spread the love

छपरा। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर शहर के एकता भवन में स्वीप गतिविधि का आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सारण में मत प्रतिशत को रिकार्ड स्तर तक ले जाना है। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम बहुत पहले ही हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला से प्रारम्भ कर दिया गया था, जहां 35 हजार युवाओं ने इवीएम-वीवीपैट की ट्रेनिंग ली। वर्तमान में सभी मतदान केन्दों पर रथों के माध्यम से इवीएम-वीवीपैट का प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा हैं जो मतदान की तिथि से दो दिन पहले तक चलेगा। अब व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जाएगा। जिसमें जागरूकता रैली, रंगोली प्रतियोगिता, यूथ फेस्टीवल, वाद-विवाद, भाषण, क्वीज, निबंध लेखन, स्लोगन प्रतियोगिता साईकिल रैली, मानव श्रृंखला, रोड पेन्टिंग, डोर टू डोर सम्पर्क एवं वोटर पर्ची का वितरण कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी कार्यक्रमों का मुख्य उद्धेश्य मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं। ताकि सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक अपर समहर्ता, उपविकास आयुक्त, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी अनुमण्डल पदाधिकारी, डीसीएलआर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकरी, सेक्टर दण्डाधिकारी एवं जिला के लिए चयनित आइकन अमित कुमार भी उपस्थित थे। 

पूर्व के चुनाव में 20 फीसद से कम मतप्रतिशत वाले बूथों को किया गया चिन्हित
जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व के निर्वाचन में कम मतप्रतिशत वाले 20 प्रतिशत मतदान केन्दों को चिन्हित किया गया है। जिसकी सूची सेक्टर पदाधिकारियों को दे दी गयी हैं। एक सप्ताह के अन्दर ऐसे मतदान केन्दों के मतदाताओं से बात कर यह पता किया जाय कि वहां मतदान का प्रतिशत कम क्यों रहा एवं इसे दूर कराया जायें। इस संबंध में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को भी निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी निष्पक्ष भाव से कार्य करेंगे। 

मतदाताओं को प्रेरित करेंगी 2.25 लाख जीविका दीदी
जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने में जीविका दीदियांे की बड़ी भूमिका होगी। जिले में 2.25 लाख जीविका दीदियां हैं। वे सभी तो मतदान करेंगी ही अन्य महिलाओं को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगी। इसमें सेविका और सहायिका भी सहयोग करेंगी। जिलाधिकारी ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले को जिला प्रशासन के द्वारा सम्मानित किया जाएगा। 

प्रत्येक सोमवार व गुरूवार को निकलेगा जागरूकता रैली
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह के सोमवार एवं गुरूवार को मतदान के दिन तक सभी प्रखण्डों में जागरूकता रैली निकाली जाएगी। प्रत्येक बुधवार को सभी प्रखण्डों में साइकिल रैली निकाली जाएगी। 25 मार्च को महाविद्यालयों में यूथ फेस्टिवल मनाया जाएगा। प्रत्येक दिन कोई न कोई गतिविधि चलायी जाएगी। सरकारी मवनों एवं मतदान केन्दों पर स्लोगन लिखा जाएगा। वाहनों पर स्टीकर लगाए जाएंगे। मतदान केन्द्र एवं विद्यालयों में मानव श्रृंखला बनाया जाएगा। डीएम ने अभियंताओं को निर्देश दिया कि जिला अनुमण्डल एवं प्रखण्ड स्तर पर सड़कों पर जागरूकता संबंधी स्लोगन लेखन करायी जायें। विभिन्न माॅल, दवा दुकान, स्वीट्स दुकान सहित अन्य दुकान, सदर अस्पताल एवं पोस्ट आफिस में पर्ची काटते समय मतदाता जागरूकता मोहर का प्रयोग किया जायें। 

मतदान को सुगम बनाने के लिए चलेगा सुगमता एक्सप्रेस भान
जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के सुगम बनाने के लिए सभी मतदान केन्दों पर जरूरी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि सुगमता एक्सप्रेस नाम से भान चलेगी। जिसमें चिकित्सक, ट्रेंड टेक्निशियन रहेंगे। जो दिव्यांग मतदाताओं की परेशानी दूर करेंगे तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा 75 हजार नये मतदाता बने हैं, जिन्हे लक्षित कर उनसे मतदान कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधकारी एवं कर्मी समय बद्ध तरीके से कार्य करें। उपस्थित सभी पदाधिकारी को एडीआईओ ऐप के बारे में जानकारी दी गयी। इसके माध्यम से सही लोकेशन का पता चलेगा। 

भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक
स्वीप गतिविधि कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने कहा कि एरिया डोमिनेशन में जाने वाले केन्द्रीय बल भी भयमुक्त माहौल का आस्वाशन देंगे एवं लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी पुलिस पदाधिकारियों को भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!