सोशल मीडिया पर अफवाह रोकने के लिए व्हाट्सएप्प साइबर सेनानी ग्रुप बनाएंगे थानेदार

Spread the love

छपरा डेस्क। आज कल समाज के लिए सबसे बड़ा वरदान बना सोशल मीडिया अफवाह फैलाने का मानो एक जरिया बन गया है। ऐसे में इस मुसीबत से लोगों को बचाने के लिए पुलिस ने फैसला लिया है। दरअसल बिहार के भीतर तीन लेवल पर ‘साइबर सेनानी समूह’ बनाया जाएगा। ये साइबर सेनानी समूह कहीं और नहीं बल्कि व्हाट्सएप पर काम करेगा। तीन लेवल पर ग्रुप बनाए जाएंगे- एक ग्रुप थाना लेवल पर, दूसरा ग्रुप एसडीपीओ व डीएसपी लेवल पर और तीसरा ग्रुप एसपी लेवल पर बनाया जाएगा।

डीजीपी ने सभी एसपी को जारी किया आदेश
आजकल सोशल मीडिया किसी भी प्रकार की अफवाह बहुत ही तेजी से फैल जाती है। ऐसे में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाकर उसे सामुदायिक दंगो में बदले जाने जैसी चीजों के मद्देनजर सारण पुलिस द्वारा ये कवायद की जा रही है। बता दें कि ये साइबर सेनानी समूह बनाने के लिए डीजीपी केएस द्धिवेदी की ओर से एक ओदश जारी किया गया है। पुलिस प्रशासन को शांति बनाए रखने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।इस व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पुलिस सीधे जनता से जुड़ने की कोशिश करेगी।

पहला ग्रुप थाना लेवल पर बनेगा

साइबर सेनानी समूह के लिए बनाया जाने वाला पहला ग्रुप थाना लेवल पर होगा। इसमें ग्रुप में साफ सुथरी छवि वाले 100 लोगों को सदस्य बनाया जाएगा। इसके अलावा दूसरा ग्रुप सब डिवीजन लेवल पर इलाके के एसडीपीओ बनाएंगे। इसमें कम से कम 200 लोग होंगे। इस ग्रुप में जिले के एसपी भी रहेंगे। तीसरा ग्रुप डिस्ट्रिक्ट लेवल पर होगा। जिले के एसपी बनाएंगे।

क्या कहते हैं एसपी

आजकल सोशल मीडिया किसी भी प्रकार की अफवाह बहुत ही तेजी से फैल जाती है। ऐसे इन सभी चीजों पर लगाम लगाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

हरकिशोर राय, एसपी सारण

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!