सारण व तिरहुत के आयुक्त व DM-SP के साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

Spread the love

छपरा। लोकसभा चुनाव के छठे चरण चुनाव के लिए शुरू होने वाले नामांकन की तैयारियों की समीक्षा सारण एवं तिरहुत प्रमंडल के पदाधिकारियों के साथ बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एसआर श्रीनिवासन अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बालामुरगन डी, अपर पुलिस महानिदेशक कुन्दन कुमार ने समाहरणालय सभागार में की। इस दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि नामांकन की तिथियों में 3 बजे अपराह्न तक जो भी अभ्यर्थी नामांकन सेल में प्रवेश कर जाएगे, उनका नामांकन हर हाल में लेना है। उन्होंने नामांकन की संपूर्ण प्रक्रिया की विडियोग्राफी भी कराने का निर्देश दिया है। कहा कि क्षेत्र में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी लगातार सक्रियता बनाये रखेंगे। आदर्श आचार संहिता का कहीं भी उल्लघन हो रही है तो उसपर कठोर कारवाई की जाये। उन्होंने कहा कि सरकारी संपत्ति या सरकारी भवन पर कोई राजनैतिक विज्ञापन नहीं लगाएगें। अगर कोई भी राजनीतिक दल आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते है तो उन पर कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। सरयु एवं गंडक नदी की पेट्रोलिंग करायी जाये एवं प्रयाप्त संख्या में नावों की व्यवस्था कर ली जाये। मतदाता पहचान पत्र वितरण शत-प्रतिशत सुनिश्चित करायी जाय एवं इस संबंध में प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाय। दिव्यांग मतदाताओं से मतदान कराने के लिए वोलेन्टीयर्स रखे जाऐ और यह ध्यान दिया जाये कि वोलेन्टीयर्स 18 वर्ष से कम आयु के हो। क्योंकि इस बार निर्वाचन आयोग का स्पष्ट कहना है कि कोई मतदाता छुटे नहीं। उन्होंने कहा की वोलेन्टीयर्स को टी-शर्ट, कैप और पहचान पत्र भी दिया जा सकता है। 

मतदान केन्द्र के 100 मीटर की परिधी में तम्बाकु बिक्री पर रोक

इस बार लोक सभा चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों को तम्बाकु फ्री घोषित किया गया है। इसको लेकर 100 मीटर के दायरे में तम्बाकु की उत्पाद का बिक्री पर रोक लगा दिया गया है। उन्होंने पदाधिकारियों को मतदान केन्द्र के आस-पास तंबाकु वितरण पर राेक लगाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। 

प्रत्येक विधान सभा में एक बूथ पर तैनात होंगे सभी महिला कर्मी
 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सभी विधानसभा सेग्मेंट में कम-से-कम एक मतदान केन्द्र ऐसा बनाया जायें जो पुरी तरह महिला कर्मियों द्वारा संचालित हो। सभी मतदान केन्द्रों पर बेसिक सुविधा की उपलब्धता को देख लिया जायें। 

सघन गस्ती व चेकिंग करने का निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सघन गस्ती अभियान चलाई जाय सभी चिन्हित नाकाओं पर जांच में तेजी लायी जायें। जाय। उन्होंने उपस्थित सभी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक से बारी-बारी से शस्त्र सत्यापन, शस्त्र दुकान की सत्यापन, 107 के तहत कार्रवाई, सी.सी.ए. के तहत कार्रवाई, स्ट्रोग रूम एवं मतगणना की तैयारी, सिंगल विन्डो सिस्टम, कन्ट्रोल रूम, मतदाता हेल्प लाइन, सीविजिल, ईपीक वितरण, मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध करायी जा रहीे सुविधा आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की गई और सभी तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। 

समीक्षा में सारण व तिरहुत प्रमंडल के ये पदाधिकारी हुए शामिल

लोकसभा निर्वाचन के छठे चरण में होने वाले संसदीय निर्वाचन क्षेत्रो – बाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज के आलाधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा की गयी तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। बैठक में तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, सारण प्रमंडल आयुक्त लोकेश कुमार सिंह, मुजफ्फरपुर (क्षेत्र) के पुलिस महानिरीक्षक, तिरहुत प्रक्षेत्र,बेतिया प्रक्षेत्र, सारण प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक, सारण, सिवान, गोपालगंज, बेतिया, मोतिहारी, शिवहर के जिलाधिकारी व सारण, सिवान, गोपालगंज, बेतिया, मोतिहारी, शिवहर एवं बगहा पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!