बाल्तकारी बाबा राम रहीम को 10 साल की कैद, कोर्ट में रोने लगा बाबा

Facebook
Google+
http://sanjeevanisamachar.com/repist-baba-ram-raheem/
Twitter
रोहतक.रेप केस में डेरा सच्चा सौदा के चीफ राम रहीम को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 10 साल की सजा सुनाई। जेल में बनाए गए कोर्ट में सोमवार को करीब 1 घंटा कार्यवाही चली। इस दौरान कोर्ट ने दोनों पक्षों को अपनी बात रखने के लिए 10-10 मिनट का वक्त दिया। सुनवाई के वक्त कोर्ट रूम में 8 लोग मौजूद थे। सजा के एलान के बाद बाबा कोर्ट रूम में ही रोने लगा। इससे पहले स्पेशल सीबीआई के जज जगदीप सिंह चॉपर के जरिए पंचकूला से सुनारिया जेल पहुंचे। सुनवाई के पहले रोहतक और सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया था। बता दें कि 25 अगस्त को राम रहीम को साध्वी से रेप के केस में दोषी ठहराया था। इसके बाद हरियाणा-पंजाब समेत 5 राज्यों में डेरा समर्थकों ने हिंसा और आगजनी की थी। इन घटनाओं में अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है।
9 प्वाइंट्स मेंसमझें पूरा मामला
 
1) कोर्ट कहां लगी?
– रोहतक के सुनारिया जेल की लाइब्रेरी में कोर्ट रूम बनाया गया। यहां करीब 1 घंटे कोर्ट की कार्यवाही चली।
 
2) सजा को कम करने के लिए बाबा के वकील ने क्या दलीलें दीं?
– बाबा के वकीलों ने कोर्ट से सजा कम करने के लिए राम रहीम को सोशल वर्कर होने का हवाला दिया। वकीलों ने कहा वे कई सालों से लोगों की भलाई के लिए काम कर रहे हैं। इसलिए रहम दिखाते हुए सजा कम से कम दी जाए।
– वकीलों ने डेरा सच्चा सौदा के उन कामों का हवाला भी दिया, जिनमें सफाई अभियान और ब्लड डोनेशन कैंप जैसे काम किए थे।
 
3) हाथ जोड़े खड़े रहा बाबा, सजा के बाद रोने लगा
– सुनवाई के वक्त बाबा राम रहीम हाथ जोड़े खड़ा रहा। 10 साल की सजा सुनाए जाने के बाद बाबा राम रहीम रोने लगे और माफ करने की अपील करने लगे। उन्होंने कोर्ट रूम से बाहर निकलने के लिए मना कर दिया।
 
4) सुनवाई के वक्तकहांहिंसा हुई?
 
– सिरसा के फूल्का गांव में सोमवार को डेरा समर्थकों ने 2 कार में आग लगा दी। राम रहीम को सजा के एलान से पहले चंडीगढ़ में पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने डीजीपी, चीफ सेक्रेटरी और अन्य सीनियर ऑफिशियल के साथ रिव्यू मीटिंग की।
 
5) सजा के पहले सरकार की तैयारियां कैसी थीं?
 
# रोहतक जेल
– शूट एट साइट का आदेश लागू था। बिना इजाजत लिए कोई भी शख्स सुनारिया जेल कॉम्प्लेक्स के पास नजर आता तो गोली मारने के आदेश थे।
 
# सुरक्षा
– रोहतक की सुनारिया जेल के बाहर सेवन लेयर सिक्युरिटी के इंतजाम किए गए थे। 5 किलोमीटर के दायरे में पुलिस और सिक्युरिटी फोर्सेस का पहरा था। रोहतक में पैरामिलिट्री फोर्स की 23 कंपनियां तैनात की गई थीं।
 
# एहतियात
– हरियाणा सरकार ने 29 अगस्त की सुबह 11.30 बजे तक मोबाइल इंटरनेट, SMS सर्विसेस को रोक दिया है। अंबाला में धारा 144 लगाई। राज्य के पंचकूला, रोहतक, कैथल और अंबाला में सोमवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए थे।
 
6) क्या है पूरा मामला?

– अप्रैल 2002: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट और तब के पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को एक साध्वी ने शिकायत भेजी।
– मई 2002: लेटर के फैक्ट्स की जांच का जिम्मा सिरसा के सेशन जज को सौंपा गया।
– दिसंबर 2002: सीबीआई ब्रांच ने राम रहीम पर धारा 376, 506 और 509 के तहत केस दर्ज किया।
– दिसंबर 2003: सीबीआई को जांच के निर्देश दिए गए। 2005-2006 के बीच में सतीश डागर ने इन्वेस्टिगेशन की और उस साध्वी को ढूंढा जिसका यौन शोषण हुआ था।
– जुलाई 2007: सीबीआई ने अंबाला सीबीआई कोर्ट में चार्जशीट फाइल की। यहां से केस पंचकूला शिफ्ट हो गया और बताया गया कि डेरे में 1999 और 2001 में कुछ और साध्वियों का भी यौन शोषण हुआ, लेकिन वे मिल नहीं सकीं।
– 2011 से 2016: लंबा ट्रायल चला। डेरा मुखी की ओर से अपीलें दायर हुईं।
– जुलाई 2016: केस के दौरान 52 गवाह पेश हुए। इनमें 15 प्रॉसिक्यूशन और 37 डिफेंस के थे।
– जून 2017:डेरा प्रमुख ने विदेश जाने के लिए अपील दायर की तो कोर्ट ने रोक लगा दी।
– 25 जुलाई 2017: कोर्ट ने रोज सुनवाई करने के निर्देश दिए ताकि केस जल्द निपट सके।
– अगस्त 2008: ट्रायल शुरू हुआ और डेरा मुखी के खिलाफ चार्ज तय किए गए।
– 17 अगस्त 2017: मामले की बहस खत्म हुई।
– 25 अगस्त 2017: सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को दोषी करार दिया।
– 28 अगस्त 2017: सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 10 साल की सजा सुनाई।

 
7) फैसले से पहले हुआ बाबा का मेडिकल
– रोहतक में कोर्ट की कार्यवाही शुरू होने से पहले राम रहीम का मेडिकल चेकअप किया गया। सुनारियां जेल पहुंचकर डॉक्टर्स की टीम ने बाबा का चेकअप किया।
– राम रहीम को सजा के एलान से पहले चंडीगढ़ में पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने डीजीपी, चीफ सेक्रेटरी और अन्य सीनियर ऑफिशियल के साथ रिव्यू मीटिंग की।
 
8) डेरे से मिलीं 29 लड़कियां, 40 बच्चे
– सिरसा में बाबा के डेरे को खाली कराने के दौरान एडमिनिस्ट्रेशन को डेरे के अनाथालय में रह रहे 40 बच्चे मिले। इन्हें बाल आश्रम भेज दिया है। इसके अलावा शाही बेटियों के नाम से अलग बसेरा था, जिसमें 29 लड़कियां मिली हैं। समर्थक डेरा खाली कर रहे हैं, इन्हें ले जाने के लिए हरियाणा रोडवेज की 100 बसें पहुंची हैं।
– डेरा छोड़ रहे सपोर्टर्स के बैग्स की जांच की जा रही है। इन्हें डेरे से 15 किलोमीटर दूर छोड़ा जा रहा है। एक समर्थक ने नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि पिछले 3 दिनों से डेरे के अंदर और बाहर कई लोग हिंसा के लिए भड़का रहे थे।’
 
9) What next
– हरियाणा पुलिस के मुताबिक, डेरा चीफ को सजा सुनाए जाने के बाद राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा में तलाशी अभियान चलाया जा सकता है। डेरा के 100 से ज्यादा सेंटर्स में तलाशी की गई। इस दौरान बड़ी तादाद में हथियार मिले हैं।
Facebook
Google+
http://sanjeevanisamachar.com/repist-baba-ram-raheem/
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: Content is protected !!