PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट: छपरा खुलेंगे 5 हेल्थ वेलनेस सेंटर, विभाग ने शुरू की तैयारी

Spread the love

छपरा।सारण जिले में पांच हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जायेंगे. इसकी तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रीम प्रोजेक्ट आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलने की स्वीकृति सरकार ने दे दी है. जिले में अबतक जितने भी रेफरल अस्पताल, पीएचसी, सीएचसी कार्यरत है. वह कार्य करते रहेंगे. इसके अतिरिक्त हेल्थ वेलनेस सेंटर भी अब काम करेंगे. जिसमें मरीजों की उपचार की जायेगी.

ग्रामीण इलाकों में खुलेगा सेंटर
जिले के सुदूर ग्रामीण इलाकों में हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलने की योजना बनायी गयी है. जहां से जिला अस्पताल तथा प्रखंड स्तरीय अस्पताल दूर है और उस इलाके में इलाज की समूचित व्यवस्था नहीं है. राज्य स्वास्थ्य समिति के विशेष सचिव सह कार्यपालक निदेशक लोकेश कुमार सिंह ने हेल्थ वेलनेस सेंटर को शीघ्र खोले जाने की योजना को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है. इस आलोक में सिविल सर्जन ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है. जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम समन्वयक रमेश चंद्र कुमार इसे अमली जामा पहनाने में लगे हुए है.

निःशुल्क होगा इलाज

हेल्थ वेलनेस सेंटर में प्राथमिक उपचार से प्रसव कराने तक की नि:शुल्क व्यवस्था की जायेगी. यहां दवा तथा इलाज मुफ्त होगी. मरीजों को यह सुविधा 24 घंटे तो उपलब्ध हो सकेगा. यहां मरीजों को लाने तथा वापस पहुंचाने के लिये 102 एम्बुलेंस सेवा प्रदान की जायेगी. हेल्थ वेलनेस सेंटर पर एमबीबीएस चिकित्सक ही पदस्थापित किये जायेंगे.

इनकी होगी पोस्टिंग
साथ में एएनएम पारा मेडिकल स्टाफ, जीएनएम की भी पोस्टिंग की जायेगी. हेल्थ वेलनेस सेंटर पर पदस्थापित चिकित्सक तथा कर्मचारी को किसी भी हालत में दूसरे स्थान पर प्रतिनियुक्त नहीं किया जायेगा. चिकित्सक व कर्मचारी के अवकाश पर जाने पर सिविल सर्जन वैकल्पिक व्यवस्था करेंगे.

पहले चरण में इन जगहों पर खुलेगा
पहले चरण में सारण जिले के नयागांव, गोराईपुर, मोहब्बत नाथ के मठिया, महमदपुर तथा बड़ा तेलपा में हेल्थ वेलनेस सेंटर खोला जायेगा. पहले से नयागांव (सोनपुर) में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत है. जबकि मोहब्बतनाथ के मठिया (एकमा), महमदपुर (मांझी), गोराईपुर (दिघवारा) में पहले से अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चलता है. इसी तरह छपरा शहर के बड़ तेलपा में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चल रहा है. इसी को हेल्थ वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने की योजना है. इसके लिये भवन का मॉडल केंद्र सरकार द्वारा भेजा गया है. उसी तरह का भवन बनाने का निर्देश दिया गया है. इसके लिये सभी आवश्यक उपकरण का भी क्रय जिला स्तर पर किया जायेगा.

आमजनों की होगी  सुविधा
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम समन्वयक रमेशचंद कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में आम जनों को बेहतर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हेल्थ वेलनेस सेंटर खोला जा रहा है. यह सेंटर आयुष्मान भारत योजना के तहत खोलने की स्वीकृति मिली है. पहले चरण में पांच केंद्र खुलेंगे.

स्थल का हुआ चयन
सभी के लिये स्थल का चयन कर लिया गया है. पहले से चार स्थानों पर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत है. जिसका भवन व भूमि सरकारी है. उसी पर हेल्थ वेलनेस सेंटर का भवन बनाया जायेगा. जबकि छपरा शहरी क्षेत्र के बड़ा तेलपा स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किराये के भवन में चलता है इसके लिये स्थल का चयन किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close