अब ट्रेनों में यात्रा के दौरान नहीं होगी कोई परेशानी, यात्रियों की हेल्प के लिए तैनात होंगे सर्विस कैप्टन

Spread the love

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के ले एक गुड न्यूज़ है। अब रेल यात्रा और भी सुरक्षित और समस्याओं से दूर होने जा रही है। यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। अगर रेलवे की एक समिति की सिफारिश मानी गई तो सफर के दौरान यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत जल्द ट्रेनों में एक सर्विस कैप्टन की तैनाती हो सकती है। समिति ने अपनी यह सिफारिश रेलवे बोर्ड को सौंप दी है। यात्रियों की दिक्कतों को दूर करने संबंधी सुझाव देने के लिए दिसंबर में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की इस समिति का गठन किया गया था।

सभी मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में रेलवे सुपरवाइजर के रूप में एक सर्विस कैप्टन की तैनाती की जानी चाहिए। उसे उसकी वर्दी से पहचाना जाएगा। वह सफर के दौरान यात्रियों की दिक्कतों को मौके पर ही दूर करेगा। उनकी शिकायतों का त्वरित निस्तारण करेगा। यात्रा के दौरान रेलवे ट्रेनों में कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है। अभी यात्रियों को प्रत्येक सुविधा के लिए अलग-अलग कर्मचारियों से संपर्क साधना पड़ता है।

इसलिए यह जरूरी है कि ट्रेनों में एक रेल सुपरवाइजर हो, जो यात्रियों की सफर संबंधी दिक्कतों को दूर करे और उन्हें ट्रेनों में मौजूद सुविधाएं मुहैया कराना सुनिश्चित करे।समिति ने यह भी सुझाव दिया है कि सर्विस कैप्टन की नियुक्ति कम से कम दो वर्ष के लिए हो। इनका चयन जूनियर इंजीनियर या मास्टर क्राफ्ट्समैंन स्तर के रेलवे कर्मचारियों के बीच से किया जाए। सर्विस कैप्टन की नियुक्ति संबंधित डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारियों की समिति करेगी।

कोच में चूहों के शिकायत का भी होगा समाधान

समिति की सिफारिश के अनुसार सर्विस कैप्टन ट्रेनों में साफ-सफाई, पेयजल की आपूर्ति, खराब उपकरणों की मरम्मत और कोच में जरूरी सुविधाओं की बहाली सुनिश्चित करेंगे। बर्थ, खिड़की, दरवाजा, पंखा, बत्ती और एसी की खराबी को दुरुस्त करने के लिए जिम्मेदार होंगे।अगर कोच में चूहों की मौजूदगी की शिकायत होगी तो उसका भी समाधान करेंगे। ये अपनी वर्दी से पहचाने जाएंगे और इनके पास टूल किट हमेशा मौजूद रहेगा। समिति ने कहा है कि सर्विस कैप्टन की तैनाती का काम सबसे पहले एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चार डिवीजन की दस चुनिंदा ट्रेनों में शुरू किया जाना चाहिए।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!