अब स्मार्ट कार्ड से भी यात्री लेंगे टिकट,  काउंटर पर भीड़ से मिलेगी मुक्ति

Spread the love

 Chhapra Desk: टिकट काउंटर पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे स्मार्ट कॉर्ड लांच करने जा रही है। एटीएम की तरह दिखने वाले स्मार्ट कॉर्ड से जनरल से लेकर स्लीपर और एसी क्लास तक टिकटें कटा सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने अधिकृत कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) को जिम्मा दिया गया है। इस पर कंपनी ने काम करना शुरू कर दिया है।

ग्रेड ए वन स्टेशन पर सुविधा
यह सुविधा ‘ए वन ग्रेड’ के स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाएगी। स्टेशन पर आइआरसीटीसी एटीवीएम मशीन लगाएगी। छपरा जंक्शन पर भी इसकी सुविधा मुहैया करायी जायेगी।  इससे यात्री स्मार्ट कॉर्ड से आसानी से टिकट ले सकेंगे। स्मार्ट कॉर्ड की कीमत 70 रुपये होगी। इसमें से 50 रुपये से लेकर 10 हजार तक बैलेंस रख सकते हैं। सबकुछ ठीक रहा तो दो से तीन महीने के अंदर यह सुविधा यात्रियों को मिलनी शुरू हो जाएगी।

काउंटर पर भीड़ के वजह से कई यात्री नहीं ले पाते हैं टिकट

अक्सर देखा जाता है कि टिकट काउंटर पर ज्यादा भीड़ होने के कारण यात्री ट्रेन छूटने के चक्कर में जल्दबाजी में टिकट भी नहीं ले पाते हैं। इस कारण राजस्व की क्षति होती है। इससे निजात के लिए रेलवे ने यह निर्णय लिया है। एटीवीएम मशीन में स्मार्ट कॉर्ड डालने पर गंतव्य स्टेशन का टिकट आसानी से ले सकेंगे। ऑपरेटर टिकट खरीदने वाले रेल यात्रियों को बतायेंगे कि कैसे कार्ड को डालना है और टिकट खरीदना है।

यहां से  बनाये स्मार्ट कॉर्ड

स्मार्ट कॉर्ड बनाने के लिए आइआरसीटीसी के कार्यालय और उसकी वेबसाइट पर ऑनलाइन बनाया जाएगा। कॉर्ड की कीमत 70 रुपये होगी। कार्ड बनाने के लिए संबंधित यात्री को आधार कार्ड, पैन कार्ड और दो फोटो देने होंगे। संबंधित यात्री का कॉर्ड डाक के जरिए घर तक पहुंच जाएगा। सबसे पहले 50 रुपये का रिचार्ज करना होगा। 50 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक रिचार्ज कर सकते है।

ऑनलाइन और नकद कर सकते हैं रिचार्ज

स्मार्ट कॉर्ड बनाने के बाद यात्री कॉर्ड का रिचार्ज आइआरसीटीसी कार्यालय में नकद देकर या फिर वेबसाइट पर जाकर बैंक कॉर्ड के जरिए ऑनलाइन कर सकते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

 एटीवीएम से स्मार्ट कार्ड के जरिये टिकट बुकिंग संभव हो पाएगा। इस योजना पर काम चल रहा है। दो से तीन महीने में इस पर काम शुरू हो जाएगा। ए ग्रेड के स्टेशनों पर एटीवीएम मशीनें लगाई जाएंगी।

अशोक कुमार, पीआरओ, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी मंडल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!