मोदी सरकार में मंत्रियों का बंटवारा: राजनाथ को रक्षा और अमित शाह को गृह मंत्रालय

Spread the love

नई दिल्‍ली। राजनाथ सिंह को देश का नया रक्षा मंत्री और अमित शाह गृह मंत्री बनाया गया है। गुरुवार को राष्‍ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी मंत्रियों को शपथ दिलाई थी। मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज दिल्‍ली में होने जा रही है। नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर कमान संभाल ली। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हजारों लोगों व अनेक खास मेहमानों की मौजूदगी में उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी के साथ भाजपा नीत राजग मंत्रिपरिषषद में पीएम मोदी के अलावा कुल 57 मंत्री बनाए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के विभागों की सूची सामने आ गई है। राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई, इससे पहले उनके पास गृह मंत्रालय था। अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है। सबकी निगाहें इसी पर टिकी हुई थी कि अमित शाह को कौन-सा मंत्रालय दिया जाएगा। इसके अलावा नितिन गडकरी को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय दिया गया है।
मोदी पार्ट-1 में में रक्षा मंत्री रही निर्मला सीतारमण को दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री का जिम्मा सौंपा गया है। एस जयशंकर भारत के नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं। प्रकाश जावडेकर को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ ही पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया।

LIVE Updates
– रामविलास पासवान को खाद्य मंत्री बनाया गया है। 
– रविशंकर प्रसाद को कानून मंत्री बनाया गया है। 
– हरसिमरत कौर बादल को फूड प्रोसेसिंग मंत्री बनाया गया है। 
– थावरचंद गहलोत को सामाजिक न्याय मंत्री बनाया गया है। 
– एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। 
– रमेश पोखरियाल निशंक को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री बनाया गया है। 
– अर्जुन मुंडा को जनजाति विभाग का मंत्री बनाया गया है। 
– स्मृति इरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया है।
– प्रकाश जावड़ेकर को पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 
– पीयूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया है। इसके साथ उन्‍हें कॉमर्स एवं इंडस्‍ट्री मंत्रालय की जिम्‍मेदारी भी दी गई है। 
– धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलियम मंत्री बनाया गया है। 
– मुख्तार अब्बास नकवी को अल्पसंख्यक मामलों का मंत्री बनाया गया है। 
– प्रहलाद जोशी को संसदीय कार्यमंत्री बनाया गया है। 
– महेंद्र नाथ पांडेय को स्किल डिवेलपमेंट मंत्री बनाया गया है।
– डीवी सदानंद गौड़ा को रसायन एवं उर्वरक मंत्री बनाया गया है। 
– नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्री के साथ साथ ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं पंचायती राज की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। 
– गजेंद्र सिंह शेखावत को जल शक्ति मंत्री बनाया गया है। 
– डॉ. हर्षवर्धन को हेल्थ मिनिस्टर की जिम्मेदारी दी गई है।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। यहां दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री गुरुवार को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे।

– केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि वह खुद को भाग्‍यशाली समझते हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनपर विश्‍वास जताया है। मेरा राजनीति में आने का मकसद देश की सेवा करना है। हमारी पार्टी का उद्देश्‍य- पहले देश, उसके बाद पार्टी और अंत में खुद आते हैं। 
मंत्री पद पर रहते हुए मैं मोदी जी और आम जनता का विश्‍वास कायम रखने की पूरी कोशिश करूंगा।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से मुलाकात की, दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक करेंगे। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने गुरुवार को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था।
– कैबिनेट मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपनी पत्नी मृदुला प्रधान और कैबिनेट मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के साथ हौज खास विलेज के जगन्नाथ मंदिर गए। भुवनेश्वर से भाजपा सांसद अपराजिता सारंगी भी उनके साथ मौजूद थीं।
-बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने 3 जून को पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों, जोन प्रभारियों और जिला अध्यक्षों की दिल्ली में बैठक बुलाई है। बैठक में पार्टी के अन्य वरिष्ठ सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।
-नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। आज मोदी कैबिनेट की पहली बैठक होगी। इस बैठक में कल मंत्रिमंडल की शपथ लेने वाले नेताओं के मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है।
अमित शाह के मोदी सरकार में आने के खास मायने
संगठन में अपनी कुशलता प्रदर्शित करने वाले अमित शाह के मोदी सरकार में आने के खास मायने हैं। एक तरफ जहां यह माना जा रहा है कि अहम पड़ाव पर वह वित्त जैसे संवेदनशील मंत्रालय की कमान थामेंगे। वहीं यह भी मानकर चला जा रहा है कि सरकार में वह सामंजस्य का भी जिम्मा देखेंगे। वैसे उनके सरकार में शामिल होने के साथ ही भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर भी अटकलें तेज हो गई हैं और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे है। यूं तो गुजरात में वह गृह मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं लेकिन गुरुवार को उन्होंने जिस तरह राजनाथ सिंह के बाद तीसरे नंबर पर शपथ लिया उसका यह अर्थ निकाला गया कि यहां वह गृह मंत्रालय की बजाय वित्त मंत्री पद संभालेंगे। वैसे भी वित्त को लेकर उनकी समझ जांची परखी है। फिलहाल देश को वित्त के मोर्चे पर कई साहसिक कदम उठाने हैं और शाह साहसिक फैसलों के लिए जाने जाते हैं।
भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर अटकलें तेज
संगठन में रहते हुए भी उन्होंने कठोर और साहसिक फैसलों की शुरुआत की थी। माना जा रहा है कि मोदी सरकार में वह सामंजस्य की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। यानी उन पर जिम्मेदारी होगी कि वह दूसरे मंत्रालयों के कामकाज पर भी नजर रखें और जरूरी सहयोग करें या निर्देश दें। दरअसल वित्त मंत्रालय वैसे भी सभी मंत्रालयों से जुड़ा होता है। अब जबकि शाह सरकार में शामिल हो चुके हैं तो भाजपा के नए अध्यक्ष को लेकर अटकलें तेज हो गई है। पहले नाम के तौर पर जेपी नड्डा का नाम है जो मोदी और शाह दोनों के विश्वस्त भी माने जाते हैं और संघ के भी नजदीक हैं। मंत्री रहते हुए भी उन्हें संगठन में जिम्मेदारी दी जाती रही है। वह भाजपा संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं। ऐसे में जब मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाते हुए उन्हें बाहर रखा गया है तो नए अध्यक्ष के रूप में उनकी दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है।
राज्य का प्रतिनिधित्व 
पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल में लगभग सभी राज्यों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की गई। कैबिनेट के 24 मंत्रियों में 4 उप्र से, एक गुजरात से, 3 बिहार से, महाराष्ट्र से पांच, उत्तराखंड से एक, झारखंड से दो, पंजाब से एक, कर्नाटक से दो, मध्य प्रदेश से दो, राजस्थान,दिल्ली और ओडिशा से एक-एक मंत्री शामिल हैं। स्वतंत्र प्रभार के 9 में उप्र से दो, हरियाणा से एक, गोवा से एक, बिहार से एक, अरुणाचल से एक, जम्मू-कश्मीर से एक, गुजरात से एक और मध्य प्रदेश से एक मंत्री हैं। वहीं, राज्य मंत्रियों में उप्र से चार, राजस्थान, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र से तीन, एमपी,गोवा, हरियाणा, तेलंगाना, असम, गुजरात, पंजाब, हिमाचल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और बिहार से एक-एक मंत्री हैं।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!