अपनी इन गलतियों की वजह से ही कुंवारी रह जाती हैं ज्यादातर लड़कियांं

Spread the love

लाइफस्टाइल डेस्क: अपने जीवन में हर लड़की का एक सपना होता है कि उसका होने वाला जीवनसाथी उसकी फीलिंग्स का ध्यान रखें। उसकी पसंद-नापसंद हर चीज को अच्छे से समझ सके। कुछ महिलाओं की लव-स्टोरी बहुत जल्द शुरू हो जाती हैं तो कुछ लंबे वक्त तक सिंगल रहना पसंद करती हैं। कई बार अपनी इच्छाओं को पूरा करने के चक्कर में लड़कियां कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिसकी वजह से उन्हें जिदंगीभर कुंवारा रहना पड़ता है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो गलतियां।   हाल ही में हुई एक स्टडी की माने तो जिन लोगों को देर से प्यार होता है, वह समझदार लोगों की लिस्ट में शामिल होते हैं। इस लिस्ट में वो लोग भी शामिल होते हैं जो अपने प्यार का इजहार करने में हिचकिचाते हैं।

हालांकि यह स्टडी खासतौर पर उन समझदार लोगों को ध्यान में रखकर की गई जिन्हें अपने लिए पार्टनर ढूंढने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।इस स्टडी में ये भी दावा किया गया है कि जिस व्यक्ति का आईक्यू लेवल औसत से ज़्यादा होता है, वो 30 के बाद भी सिंगल रहते हैं और कई बार तो वो 40 की उम्र तक भी सिंगल ही बने रहते हैं। इस स्टडी के पीछे कुछ खास वजह बताई गईंं।

आइए जानते हैं उनके बारे में। 

मनपसंद साथी ना मिलना 
जो लड़कियां भविष्य में अपने होने वाले पार्टनर से काफी उम्मीदें लगाकर बैठती हैं उन्हें शादी के लिए पार्टनर ढूंढने में काफी परेशानी होती है। उन्हें अपने सामने जो भी संभावित पार्टनर दिखता है, उन्हें उसमें हमेशा कुछ ना कुछ खामियां नजर आती रहती हैं।

जरूरत से ज्यादा विश्लेषण
बुद्धिमान लोग हर छोटी-बड़ी चीज का विश्लेषण कुछ ज़्यादा ही करते हैं। उन्हें चीजों के बारे में सोचने-समझने और अपनी तरफ से परख करने के बाद ही चैन मिलता है। उनकी इस आदत की वजह से कई बार संभावित पार्टनर भी खुद उन्हें रिजेक्ट कर देता है। 

प्यार के अहसास को नहीं करते स्वीकार 

प्यार में लॉजिक नहीं होता लेकिन बुद्धिमान लोग अपने भीतर आ रही ऐसी फीलिंग्स को स्वीकार नहीं करते। वो हर चीज के पीछे की वजहों को तलाशना पसंद करते हैं। प्यार के मामलों में वे लॉजिक से काम नहीं ले पाते, इसीलिए प्यार के चक्कर में पड़ने में उन्हें इतना वक्त लग जाता है। 

जरूरत से ज्यादा सावधान

ऐसी लड़कियां अपनी पिछली गलतियों को दोहराने में विश्वास नहीं करतीं। लेकिन जरूरत से ज्यादा अलर्ट रहना भी महिलाओं के लिए सही नहीं होता। ऐसे में इस तरह की महिलाएं स्वाभाविक तरीके से व्यवहार नहीं कर पातीं। वे अकेले रहना ज़्यादा पसंद करती हैं। औसत से ज्यादा बुद्धिमान महिलाएं जब तक अपना मनचाहा पार्टनर नहीं खोज लेती तब तक वो सिंगल रहने में ही अपनी भलाई समझती हैं।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!