छपरा जंक्शन पर “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा” का शुभारंभ, रेलकर्मियों ने निकाली प्रभात फेरी

Spread the love

छपरा।पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन पर “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा” का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। इस अवसर पर स्टेशन डायरेक्टर अरविंद कुमार पांडेय ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को स्वच्छता का शपथ दिलाया। स्वच्छता पखवाड़े का उदघाटन स्टेशन डायरेक्टर ने बैलून उड़ा कर किया। उन्होंने कहा कि इस अभियान का समापन गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्तूबर को किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज श्रमदान कर व्यापक सफाई अभियान में सहयोग प्रदान किया जायेगा। इस अवसर पर रेलवे स्टेशन प्रबंधक डी के लाल, सहायक मंडल अभियंता शैलेन्द्र कुमार सिंह, यांत्रिक अभियंता दिनेश कुमार, डीसीआइ शंभू कुमार, वाराणसी मंडल के वेलफेयर इंस्पेक्टर सुरेश प्रसाद सिंह, स्वच्छता निरीक्षक महेश कुमार समेत काफी संख्या में रेलवे कर्मचारी व अधिकारी मौजूद थे।

स्टेशन पर निकाली गई प्रभात फेरी

छपरा जंक्शन पर रेलवे अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा” के तहत प्रभात फेरी निकाला। इसकी शुरुआत स्टेशन के बाहरी परिसर से किया गया। स्टेशन डायरेक्टर के नेतृत्व में रेलवे कर्मचारियों तथा अधिकारियों ने गंदगी हटाने और स्वच्छता कायम करने के लिए जमकर नारे लगाया । प्रभात फेरी स्टेशन के सभी प्लेटफार्म, फूट ओवर ब्रिज, रेलवे कालोनी में भ्रमण किया। इस दौरान रेलवे कर्मचारियों तथा यात्रियों को गंदगी नहीं फैलाने तथा अपने आस पास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया गया।

रेलवे कर्मचारियों- अधिकारियों ने लिया यह शपथ

कर्मचारियों व अधिकारियों ने यह शपथ लिया कि हर वर्ष 100 घंटे यानि प्रत्येक सप्ताह 2 घंटे श्रमदान कर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए योगदान करेंगे । साथ ही गंदगी नहीं फैलाने व गंदगी फैलाने से दूसरे को रोकने का भी संकल्प लिया। इसकी शुरुआत स्वयं और घर- परिवार, मुहल्ले और अपने कार्यालय से करने का शपथ लिया । गांव- गांव और गली- गली इसका प्रचार प्रसार करने का भी सभी ने संकल्प व्यक्त किया।

चलेंगे यह कार्यक्रम

16-17 सितंबर को स्वच्छ संवाद के रूप में मनाया जायेगा। इस दौरान प्रमुख कार्यालयों में सेमिनार विभिन्न स्टेशनों पर पेन्टिंग एवं पोस्टर प्रतियोगिता के साथ सभी स्टेशनों पर जन सूचना प्रणाली के माध्यम से सभी श्रेणियों में पेपर लेस टिकट से यात्रा हेतु जागरूक किया जायेगा। इसके साथ–साथ मुख्य चिकित्सा अधीक्षक विभिन्न एन जी ओ ,चैरिटेबल संस्थाओ एवं स्काउट गाईड के सहयोग से स्टेशनों की उच्च स्तरीय सफाई करायेंगे। 18-19 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन दिवस के रूप में मनाया जायेगा। स्टेशन पर व्यापक साफ–सफाई कर गंदगी मुक्त करने का प्रयास किया जायेगा । 20-21 सितंबर को स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें नामित अधिकारीयों द्वारा ट्रेनों का सफाई एवं आनबोर्ड निरीक्षण किया जायेगा। साथ ही सभी ओरिजिनेटिंग-टेर्मिनेटिंग ट्रेनों का वाशिंग लाईन में निरीक्षण जिसमें टायलेट, लिनेन चेक के साथ स्टेशन पर यात्रियों से फीडबैक लिया जायेगा और त्वरित कार्यवाही की जाएगी ।

22 सितंबर को सेवा दिवस मनाया जायेगा
22 सितंबर को सेवा दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें नामित अधिकारीयों द्वारा स्टेशन एवं ट्रेन में यात्रियों को प्रदान की जाने वाले भोजन एवं पानी की स्वच्छता की जांच की जायेगी। ट्रेनों के भोजन यानों का औचक निरीक्षण किया जायेगा ।23-24 सितम्बर,2018 को स्वच्छ परिसर दिवस के रूप में मनाया जायेगा, जिसमें नामित अधिकारीयों द्वारा कार्यालयों, हास्पिटल, स्कूल, कोचिंग डिपो एवं लाबी में उच्च स्तरीय सफाई सुनिश्चित की जाएगी।रेलवे कालोनी, रेस्ट हॉउस, रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम एवं डारमेट्री की उच्च स्तरीय सफाई एवं प्लास्टर एवं बिजली फिटिंग को परखा जायेगा । 25-26 सितम्बर को स्वच्छ आहार दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें नामित अधिकारियों द्वारा स्टेशनों पर कैंटीन,खान-पान स्टालों एवं जनआहार केन्द्रों की उच्च गुणवत्ता युक्त साफ-सफाई सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही लिच्छवी एक्सप्रेस,स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के पेंट्रीकार का गहन सफाई सुनिश्चित की जाएगी । 27-28 सितम्बर को स्वच्छ नीर दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें नामित अधिकारीयों द्वारा चिकित्सालयों ,हेल्थ यूनिटों,आवासीय कालोनियों, स्टेशनों के रेलवे आवासों एवं प्लेटफार्मों पर लगे वाटर कूलर ,वाटर वेंडिंग मशीन ,वाटर प्यूरीफायर एवं अबाध वाटर सप्लाई का निरिक्षण करेंगे । 29 सितम्बर को स्वच्छ प्रसाधन दिवस के रूप में मनाया जायेगा। स्टेशनों के स्टेशन परिसर ,कोचिंग डिपो ,ट्रेन सराउन्डिंग एरिया में शौचालयों व् प्रसाधनों की गहन साफ-सफाई तथा जरूरी मरम्मत कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे ।
30 सितम्बर को स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें स्वच्छता जागरूकता के परिप्रेक्ष्य में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। श्रेष्ठ कलाकृतियों एवं पोस्टरों को पुरस्कृत किया जायेगा और इन कृतियों को जन जागरूकता हेतु स्टेशनों के प्रतीक्षालयों में स्थापित किया जायेगा। 1  अक्टूबर को समीक्षा दिवस के रूप में मनाया जायेगा “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा” के अंतर्गत किया गये विभिन्न क्रिया कलापों की रिपोर्ट वीडियो एवं फोटो के साथ एकत्रित कर समीक्षा की जाएगी और विस्तृत रिपोर्ट मुख्यालय को प्रस्तुत की जायेगी।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close
error: Content is protected !!