प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत 157 गर्भवती महिलाओं की जांच

Spread the love

छपरा । जिले के गरखा पीएचसी में पी. एम. एस. एम. ए.(प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान) के तहत 157 गर्भवती महिलाओं की जांच प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सर्बजीत कुमार की देख रेख एवं प्रशांत सिंह (ब्लॉक मैनेजर केअर इंडिया) एवं राकेश कुमार बी एच एम की निगरानी में गई, जिसमें सभी गर्भवती महिलाओं का सरकारी रजिस्ट्रेशन, गर्भ जांच,ब्लड प्रेशर ,गर्भ में बच्चे की धड़कन, लंबाई , वजन, खून की जांच जिसमे हेमोग्लोबिन, शुगर, एच्.आई.वी., वी डी आर एल, ब्लड ग्रुप इत्यादि की बिल्कुल फ्री जांच की गयी।

सभी गर्भवती महिलाओं को उचित एवं फायदेमंद खान पान के बारे में, खतरे के लक्षणों के बारे में एवं सही समय पे टीकाकरण के बारे में खासकर सलाह दिया गया। महिलाओं को डिलीवरी के समय पहले से तैयारी करना जैसे कि साफ कपड़ा,धागा,ब्लेड,सरकारी एम्बुलेंस 102 का नंबर, एमरजेंसी के लिए कुछ पैसों का इंतजाम और नजदीकी अस्पताल का पता और खतरे के लक्षण को पहचानने के बारे में विशेष कर बताया गया। गर्भावस्था के दौरान, बच्चा होने के समय एवं बच्चा होने के बाद ग्रामीण स्तर पर सभी ए. एन. एम, आंगनबाड़ी दीदी एवं आशा कार्यकर्ता की मदद लेने की बात सभी गर्भवती महिलाओं को बताया गया।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जांच के दौरान पहले से ही गर्भवती महिलाओं का गर्भ से उत्पन्न समस्याओं का हल निकाल कर पहले ही समुचित इलाज कर समस्या का निपटारा करना है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। इस अभियान को सफल बनाने में सभी स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा,जिसमे खास कर के डॉ.प्रभारी सर्बजीत कुमार, डॉ. मेहा कुमारी, डॉ. शिलानाथ सिंह, डॉ.अनामिका सिन्हा,डॉ. मंजू कुमारी, डा रूपेश कुमार, डा विनोद, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक (बी. एम) प्रशांत सिंह , बी.एच.एम. राकेश सिंह, बी.सी.एम विवेक ,बी.एम.एन.ई. सुनील ,बी. ई.ई. माधो राय,डेटा ऑपरेटर अनिता का योगदान रहा। साथ ही संजीवनी से प्रीति एवं अर्पणा सोनी ने रजिस्ट्रेशन, सत्यार्थ प्रकाश ने लैब टेस्ट में साथ दिया। भीड़ को नियंत्रण के लिए गरखा थाना स्टाफ एवं गरखा हॉस्पिटल के गॉर्ड सुजीत, ने साथ दिया ।

साथ ही शुशील, संतोष, राजेश, उपेन्द्र ठाकुर ने सभी को अर्रेंज किया। सबसे महत्वपूर्ण योगदान हॉस्पिटल की नर्स सरोज कुमारी,पूनम कुमारी,,मरियम खातून,मालती कुमारी,रतन कुमारी,अमिय केरकेट्टा, नेहा कुमारी,ध्रुव कुमार का रहा जिन्होंने गर्भवती महिलाओं जांच किया।

Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!