डीएम-एसपी ने लिया सोनपुर मेले का तैयारियों का जायजा, पदाधिकारियों दिए निर्देश

Spread the love

छपरा । जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन और पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने सोनपुर डाकबंगला में बैठक कर विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेंला 2018 की तैयारी की गुरूवार को समीक्षा की । इस क्रम में उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं कार्य एजेंसी को निर्देश दिया कि जिनको जो कार्य आवंटित है, उसे निश्चित रुप से समय पर पूर्ण करायें।बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सोनपुर के द्वारा पूर्व के बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा दिये गये निदेश पर हुई प्रगति के बारे में विस्तृत रुप से बताया गया। बिजली और लाइटिंग की समुचित व्यवस्था पर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि बिजली के तारों को जहां बदलना है, वहां के लिए तार मंगा लिया गया है और समय से पूर्व बदल दिया जाएगा। ऐसी जानकारी विधुत विभाग के अभियंता ने जानकारी दी है। साइटिंग की व्यवस्था नजारत के द्वारा करायी जानी है, जिसे समय से कर लेने की जानकारी दी गयी।

स्वच्छता व पेयजल की समुचित व्यवस्था
जिलधिकारी के द्वारा मुख्य रुप से स्वच्छता और पेयजल की समुचित व्यवस्था पर बल दिया गया। निदेश दिया गया कि पूरे मेला क्षेत्र को सेक्टर और जोन में बाँट कर सफायी कर्मियों लगाया जाए और घंटा निर्धारित कर सफाई टीम में भ्रमण का समय निर्धारित कर दिया जाय।

साफ-सफाई को लेकर विशेष व्यवस्था
सफाई में मुख्य रुप से एजेंसी कार्य करेगी। पी.एच.ई.डी, नगर पंचायत एवं चयनित संवेदक। पी.एच.ई.डी के कर्मी ब्लू ड्रेस, नगर पंचायत के कर्मी हरा और संवेदक के कर्मी औरेंज ड्रेस में रहेंगे, ताकि यह पता चल सके कि कार्य किसके द्वारा किया जा रहा है। सभी एजेंसी पर्याप्त संख्या में डस्टबीन की व्यवस्था करेंगे तथा मेंजर डम्पिग प्वाइंट चिन्हित करेंगे। नगर पंचायत अलग से योजना बनाकर अनुमंडल पदाधिकारी सोनपुर को देगा और चार से पाँच टीम गठित करेंगा।

95 स्थायी व 100 अस्थायी शौचालय बनाये जायेंगे
जिलाधिकारी ने बताया कि 18 नवंबर तक अतिरिक्त पुलिस फोर्स आ जाएगी उनके ठहराव की व्यवस्था के साथ-साथ वहाँ पर पर्याप्त संख्या में शौचालय होने की बात कही गयी। इस संबंध में कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी ने बताया कि 95 स्थायी, 100 अस्थाई शौचालय बनाये जा रहे है तथा जा पहले से है उसकी भी मरम्मति करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि 50 चेजिंगरुम भी बनाये जा रहे है। पथ निर्माण विभाग के अभियंता ने बताया कि 12 नवम्बर से कार्य प्रारंभ कर तीन से चार दिनों में सड़क की मरम्मति करा दी जाएगी। कार्यपालक अभियंता भवन ने बताया कि सभी सरकारी भवनों के रंगरोदन का कार्य प्रारंभ है। जिलाधिकारी के द्वारा पहलेजा घाट मे छठ पूजा के पूर्व बैरिकेटिंग कराने का निदेश दिया।

सड़क सुरक्षा पर लगेगी प्रदर्शनी
जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा पर लोगों को जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी लगाने और निर्वाचन से संबंधित वी.वी.पैट. के विषय में लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने और प्रशिक्षण देने हेतु व्यवस्था कराने का निदेश दिया। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि पुस्तक मेला क संबंध एजेंसियों का प्रस्ताव आया है, इस बार पुस्तक मेला भी लगाया जाएगा। जिलाधिकारी ने एडवेंचरस स्पोर्टस, ऐप और वेवसाइट निर्माण के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।जिलाधिकारी के द्वारा संपूर्ण मेला का निरीक्षण किया गया और चल रहे कार्यो को देखा गया। जिलाधिकारी के द्वारा पहलेजा घाट मे चल रहे तैयारियों का भी जायजा लिया गया। बैठक में जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त रौशन कुशवाहा, अपर समाहर्ता अरूण कुमार सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Close
error: Content is protected !!