डीएम ने कहा- सात निश्चय योजना में मढ़ौरा-अमनौर है पीछे, काम में गति लाये वरना होगी कार्रवाई

Spread the love

Chhapra Desk: मुख्यमंत्री सात निश्चय की योजना और लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान की समीक्षा को लेकर डीएम सुब्रत कुमार सेन मढ़ौरा पहुंचे। मढ़ौरा प्रखंड के मनरेगा भवन में डीएम ने मढ़ौरा और अमनौर प्रखंड की संयुक्त समीक्षा की । पहले तो दोनों प्रखंड में पंचायत को सौचालय युक्त करने को लेकर तय किये गये लक्ष्य और अब तक की उपलब्धि को लेकर बात किया। दोनों प्रखंड के लक्ष्य से काफी पीछे रहने को लेकर डीएम में स्पष्ट नाराजगी दिखी। डीएम बैठक में कई अवसरों पर सख्त रुख भी अपनाया। शौचालय निर्माण से जुड़े कर्मियों को उनकी लापरवाही पर डांट भी पिलाई। कहा कि किसी कीमत पर सुस्ती स्वीकार नहीं की जायेगी। कर्मी और पदाधिकारी को जिम्मेवारी लेनी होगी। अगर लक्ष्य को पूरा करने में तत्परता नहीं दिखी तो कार्रवाई तय है।

शौचालय का निर्माण हो जाये पूरा तो बीडीओ तुरंत करें भुगतान
डीएम ने कहा कि शौचालय का निर्माण कार्य पूरा होने के तुरंत बाद लाभुक को बीडीओ भुगतान करें।भुगतान में भी देरी अब नहीं चलेगी। कोई लाभुक चाहे तो अपने शौचालय को टाइल्स युक्त कर कंबोड का आधुनिक रूप भी दे सकते है। सरकार ऐसे लाभुक का स्वागत करेगी और उन्हें भी बिना संशय प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगा।

फर्जी ढंग से भुगतान कराने वाले पर दर्ज हो प्राथमिकी
समीक्षा बैठक में डीएम में कहा कि शौचालय योजन का फर्जी ढंग से भुगतान करने वालो की संख्या भी कम नहीं है। किसी भी स्थिति में फर्जी ढंग से भुगतान नहीं होना चाहिये। ऐसा करने का प्रयास करने वालों को चिन्हित कर बीडीओ प्राथमिकी दर्ज करायेंगे। प्राथमिकी के क्षेणी में वे लोग भी शामिल होंगे जो आधा-अधूरा निर्माण के बाद भी भुगतान कराने का प्रयास करेंगे। इन सभी पर सरकारी कार्य में बाधा पहुचाने का आरोप तय किया जायेगा।

शौचालय निर्माण में सामाजिक दायित्व का करना होगा निर्वहन
डीएम सुब्रत कुमार सेन समीक्षा बैठक में दोनों प्रखंड के बीडीओ,सीओ सहित अन्य कर्मी को साफ तौर पर कहा कि शौचालय निर्माण में सामाजिक दायित्व निर्वहन की भूमिका रखनी होगी। इसमें कोई ठेकेदारी नहीं होगी। लोगों के पास शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित हो और एक अच्छा शौचालय का निर्माण पूर्ण हो इसके लिए प्रत्येक स्तर पर मॉनिटरिंग होनी चाहिए। डीएम ने कहा की शौचालय निर्माण में गति के लिए प्रखंड की गठित टीम लगातार निगरानी में रहेगी और वरीय अधिकारी को रिपोर्ट करेगी।

सात निश्चय योजना को लेकर भी डीएम ने ली खबर
डीएम मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना को लेकर भी डीएम सख्त दिखे। नली गली पक्कीकरण और नल जल योजना को लेकर पंचायतों की स्थिति से अवगत हुए और बीडीओ को कड़े निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि प्रखंड में काफी मात्रा में राशि को स्थानांतरित करा लिया गया है। बीडीओ को कहा गया है कि वे वार्ड कियान्वयन समिति को स्थानान्तरण करा दें और कार्यों में गति लाये। डीएम ने कहा कि सरकारी योजनाओं की गुणवता में कोई समझौता नहीं किया जायेगा। जिला से टीम गठित कर जांच की जायेगी। कमी सामने आने पर कार्रवाई भी की जायेगी।

डीएम ने माना सात निश्चय योजना में मढ़ौरा अमनौर है पीछे
डीएम सुब्रत कुमार सेन ने माना कि सात निश्चय योजना में मढ़ौरा,अमनौर प्रखंड की स्थिति अच्छी नहीं है। लेकिन एक सप्ताह में दोनों प्रखंड से काफी रुपया पंचायतों में स्थानांतरित किया गया है। उम्मीद है दो तीन दिनों में कार्यों में गति आयेगी। डीएम की समीक्षा बैठक में मढ़ौरा एसडीओ विनोद कुमार तिवारी, जिला स्वच्छ भारत प्रेरक अनुलेखा शर्मा, मढ़ौरा बीडीओ बीबी पाठक, अमनौर बीडीओ वैभव कुमार,सीओ मनोज कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य प्रखंड कर्मी मौजूद थे।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!