DM ने की मिटिंग, कहा- बाढ़ निपटने के लिए सभी तटबंधों का निरीक्षण कर रिपोर्ट सौंपे

Spread the love

Chhapra Desk: संभावित बाढ़ से निपटने के लिए खाका तैयार करने को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिले के सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक किया। जिसमें संभावित बाढ़ से निपटने को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप सभी स्तरों पर बिन्दुवार आवश्यक कार्रवाई कर खाका तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बाढ़ से संबंधित तैयारियों की सूचना आपदा विभाग के विभागीय पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश अफिसरों को दी है। सिविल सर्जन, सभी अनुमंडलाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, डीएओ, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, जिला समादेष्टा, बाढ़, सिंचाई, पीएचईडी, पथ प्रमंडल, ग्रामीण कार्य विभाग, नहर प्रमंडल के कार्यपालक पदाधिकारी सहित सभी अंचलाधिकारियों को अपलोड करने के लिए कहा गया है। डीएम ने बताया कि बाढ़ को लेकर शरणार्थी, नाव-नाविक, मानव दवाओं चिकित्सकों, पशुओ एवं अन्य संबंधित बिन्दुओ पर चेकलिस्ट बनाकर सभी सूचना अपलोड करना है। इसके लिए आपदा प्रबंधन कार्यालय में सीडी, प्रतिवेदन अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

बाढ़ से पहले तटबंधों का मरम्मत करने का निर्देश
बाढ़ प्रभावित सभी क्षेत्रों के नदी तटबंधों, जमींदोरी बांध तथा अन्य बांधों को भौतिक निरीक्षण कर स्थानीय जनप्रतिनिधियो के साथ बैठक कर संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर बाढ़ से पहले मरम्मत करने का निर्देश दिया है। वहंीं कटाव निरोधक कार्यो को पूरा करने का भी निर्देश दिया है। कहा कि प्राकृति आपदा के मामले में सरकार द्वारा निर्धारित अनुदान शीघ्र उपलब्ध करा दिया जाए। डीएम ने सभी अंचलाधिकारियों को सूचना तंत्र मजबूत करने का निर्देश दिया है। अनुदान से संबंधित अभिलेख का कार्य विधिवत करने का निर्देश दिया है।

अभियान चलाकर नावों को पंजीकरण करने का निर्देश
जिलाधिकारी ने जिले में चल रहे सभी नावों का रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है। कहा कि बिना रजिस्ट्रेशन का कोई भी नाव नहीं चलना चाहिए। इसको लेकर अंचलाधिकारियों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। डीएम ने नावों के रजिस्ट्रेशन को लेकर डीटीओ को एमवीआई की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा की पहले सभी नाविको को सूचना दें, इसके बाद अागामी 21 मई तक रजिस्ट्रेशन करा लेने का निर्देश दिया है। वहीं जिले में अगर सभी नावों को रजिस्ट्रेशन हो गया है, कोई भी नाव बिना रजिस्ट्रेशन का नहीं है। इसको लेकर जिले के सभी अंचलाधिकारियों को प्रतिवेदन देना होगा। डीएम में इससे संबंधित प्रतिवेदन सभी अंचलाधिकारियों से मांगा है।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!