11.53 करोड़ की लागत से शहर की सड़के होंगी चकाचक: डीएम

Spread the love

छपरा। शहर के थाना चौक से योगिनिया कोठी होते हुए छपरा कचहरी स्टेशन तक 1.220 किमी तक सड़क म निर्माण के लिए 11 करोड़ 53 लाख 42 हजार राशि की स्वीकृति पथ निर्माण विभाग से प्राप्त हो गयी है। इस आशय की जानकारी जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शनिवार को दी । उन्होंने बताया कि सांढ़ा ढाला ब्रिज से लेकर दुर्गा मंदिर तक 14 मीटर चौड़ा लगभग फोर लेन सड़क बनेगा तथा इसके आगे भी थाना चौक तक दो लेन सड़क बनेगा। इसके साथ ही पथ के दोनो तरफ चेकर टाईल्स से नाला का निर्माण किया जायेगा तथा पथ अन्तर्गत दो गोलम्बरों को पूर्णतया विकसित किया जायेगा।

लाइटिंग की भी होगी व्यवस्था

साथ ही लगभग 1 कि0मी0 नाले के ऊपर की जमीन का उपयोग फुटकर विक्रेताओं के लिये किया जायेगा। इसके अतिरिक्त पूरे पथ पर रोड मार्किंग के साथ रौशनी की पूर्ण व्यवस्था रहेगी।

जिलाधिकारी ने प्रधान सचिव से किया था पत्राचार

जिलाधिकारी ने मई माह में जिला में पदभार ग्रहण करने के बाद ही इस महत्वपूर्ण परन्तु जर्जर सड़क पर उनकी नजर पड़ी एवं अविलम्ब उन्होंने विभाग से इस संबंध में पत्राचार किया। इसी क्रम में प्रधान सचिव, पथ निर्माण विभाग, बिहार सरकार द्वारा मई महीने में इस जिले में समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी के अनुरोध पर उक्त पथ निर्माण हेतु स्थलीय निरीक्षण किया गया था तथा साधु शरण, कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमण्डल, छपरा द्वारा व्यक्तिगत रूचि दिखाते हुए छपरा नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर मुख्यालय में कैम्प कर उक्त पथ निर्माण हेतु प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त की गयी।

एक माह में शुरु होगा निर्माण कार्य

लगभग एक माह के अन्दर निविदा की सारी प्रक्रियाओं को पूरी कर पथ निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। पथ निर्माण से शहर की सुन्दरता में तो चार चाँद लगेगा ही साथ ही उक्त मार्ग पर से आये दिन होने वाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी एवं यातायात सुगम होगा।

थाना चौक से कटहरीबाग तक सड़क निर्माण
इसके साथ ही जिला पदाधिकारी के निदेश के आलोक में थाना चैक से कटहरी बाग तक पथ निर्माण हेतु कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमण्डल, छपरा द्वारा मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता से स्वीकृत करा कर संभाव्यता प्रतिवेदन विभाग को दिया गया है। यह लगभग आठ करोड़ का प्रोजेक्ट है, जिसमें मुख्यालय स्तर पर कार्रवाई चल रही है। पथ निर्माण में भी नाले एवं उसके ऊपर फुटपाथ की सुविधा आम जनों को उपलब्ध करायी जायेगी। उम्मीद है कि अगले छः माह में इस पथ का निर्माण भी पूर्ण हो जायेगा।

फुटपाथी दुकानदारों को मिलेगी सुविधा
दोनों पथों के निर्माण हो जाने से एक ओर जहां शहर की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ होगी वहीं दूसरी ओर फुटपाथ विक्रेताओं को भी काफी सहूलियत होगी, जिससे शहर और व्यवस्थित होगा। साथ ही नाला बन जाने से शहर के बीचों बीच जल जमाव की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

Ganpat Aryan

Web Media Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!