सोनपुर मेला में घूमने आये दंपति को मिलेगी परिवार नियोजन की जानकारी

इस समाचार को शेयर करें

मेले में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करेगा स्वास्थ्य विभाग
परिवार नियोजन पर अधारित विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन
छपरा। विश्व प्रसिद्ध हरिक्षेत्र सोनपुर मेला में घूमने पति-पत्नी व अन्य लोगों को परिवार नियोजन की जानकारी दी जायेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। मेले में विशेष कैंप लगाकर लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरूक किया जायेगा। एक महिने तक चलने वाले इस मेले स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। मेले में आने योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन के अस्थायी व स्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी जायेगी। यहां बता दें कि 10 नवंबर को बिहार डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी मेले का उद्घाटन करेंगे। यह मेला पूरे एक महिने तक चलेगा।

मेले में दी जायेगी ये जानकारी:
परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी जायेगी। स्थायी साधनों में महिला नसबंदी एवं पुरुष नसबंदी एवं अस्थायी साधनों में कॉपर टी, गर्भ-निरोधक गोली(माला-एम एवं माला-एन), कंडोम एवं इमरजेंसी कंट्रासेपटीव पिल्स के बारे में बताया जायेगा। नवीन गर्भनिरोधक ‘अंतरा एवं ‘छाया’ के इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जायेगा। ‘अंतरा’ गर्भ निरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है। साल में इंजेक्शन का चार डोज दिया जाता है। वहीं ‘छाया’ गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है। इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना होता है।

नुक्कड् नाटक का होगा आयोजन:
सोनपुर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार नियोजन पर जागरूकता फैलाने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जायेगा। कलाकारों के द्वारा परिवार नियोजन पर अधारित नुक्कड़ नाटक पेश कर लोगों को अस्थायी तथा स्थायी साधनों के इस्तेमाल व समिति परिवार रखने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

कैंप में कंडोम व अन्या दवाओं का होगा वितरण:
डीसीएम ब्रजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि मेले में आने वाले लोगों के बीच परिवार नियोजन से संबंधित दवाईयों का भी वितरण किया जायेगा। पुरूषों के बीच को नि:शुल्क कंडोम का वितरण किया जायेगा। वहीं महिलाओं को आवश्यकता अनुसार परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने की जानकारी दी जायेगी। साथ ही गर्भ-निरोधक गोली (माला-एम एवं माला-एन), कंडोम एवं इमरजेंसी कंट्रासेपटीव पिल्स दिया जायेगा। नवीन गर्भनिरोधक ‘अंतरा एवं ‘छाया’ भी वितरण किया जायेगा।

क्या कहते हैं सिविल सर्जन:
सोनपुर मेले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कैंप लगाया जायेगा। जिसमें अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। परिवार नियोजन पर विशेष कार्यक्रम किये जायेंगे।
डॉ. माधवेश्वर झा, सिविल सर्जन सारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!