सारण व महाराजगंज लोकसभा के मतगणना के लिए बनाये जायेंगे 30-30 टेबल: डीएम

Spread the love
छपरा । जिलानिर्वाचन पदाधिकारी – सह – जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने गुरुवार को कहा कि डाक मत पत्रों की गणना के समय विशेष सावधानी बरतनी होगी । उन्होंने मतगणना कार्य को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों एवं मतगणना कर्मियों को समाहरणालय सभागार में ट्रेनिंग दिया । उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य बेहद संवेदनशील होता है। इसमें काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। समाहरणालय सभागार में डाक मत पत्रों की गणना के संबंध में प्रशि़क्षण दिया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि डाक मत पत्रों की गणना निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा निदेश के आलोक में सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि मतगणना का कार्य 23 मई को आठ बजे सुबह से प्रारम्भ हो जाएगा। डाक मत पत्रों की गणना पहले की जाएगी और उस दिन आठ बजे तक प्राप्त डाक मत पत्र को भी गणना में शामिल किया जाएगा। उन्होने कहा कि 19 – महराजगंज एवं 20 – सारण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए डाक मत पत्रों की गणना हेतु 30 – 30 टेबल लगाए जाएँगे।
प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाईजर और कार्यपालक सहायक रहेंगे तैनात
प्रत्यके टेबल पर एक सुपरवाइजर और उसके सहयोग के किए एक कार्यपालक सहायक रहेंगे । एक मतपत्र की गणना के बाद हीं दूसरे मतपत्र को खोला जाएगा। डाक मत पत्र फार्म 13 – सी में रहेगा। 13-सी के अंदर 13 – ए और 13 – बी रहेगे। 13 – ए घोषणा से संबंधित होगा जबकि 13 – बी बैलेट से संबंधित होगा। डी.आई.ओ श्री राम भगवान सिंह के द्वारा डाक मत पत्रों की गणना के सभी  तकनीकी पहलओं के विषय में विस्तार से बताते हुए पावर प्वाईट प्रेजेन्टेशन के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।
   जिलाधिकारी ने बताया कि एक और प्रशिक्षण 19.05.2019 को भी दिया जाएगा। डाक मत पत्र कोषांग के द्वारा बताया गया कि अभी तक 19 – महराजगंज के लिए 2147 और 20 – सारण लोक सभा के लिए 2374 डाक मत पत्र प्राप्त हो गये हैं।  प्रशिक्षण के समय अपर समाहर्ता अरूण कुमार, अपर समाहर्ता विभागीय जांच भरत भूषण प्रसाद सहित जिलास्तरीय पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।
Ganpat Aryan

Ganpat Aryan

Multimedia Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
error: Content is protected !!